न्यूयार्क सिटी हीटवेव की चपेट में, राहत के लिए कूलिंग सेंटर खुले

न्यूयॉर्क, 30 जून (आईएएनएस)। न्यूयॉर्क शहर में भीषण गर्मी पड़ रही है, जिसके कारण उच्च तापमान और आद्र्रता के कारण अधिकारियों को पांच नगरों में सैकड़ों कूलिंग सेंटर खोलने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार तक यूएस ईस्ट कोस्ट के अधिकांश हिस्सों में तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रहने की संभावना है।

स्थानीय आपातकालीन प्रबंधन विभाग के अनुसार, लोगों को सलाह दी गई है कि वे जितना हो सके ठंडी जगहों पर रहें और प्यास न लगने पर भी खूब पानी पिएं।

हीटवेव के बारे में बात करते हुए, न्यूयॉर्क शहर के मेयर बिल डी ब्लासियो ने कहा, कृपया इसे हमेशा की तरह न लें। ज्यादा बाहर न जाएं, हाइड्रेटेड रहें, अपने पड़ोसियों, परिवार के सदस्यों का ख्याल रखें।

न्यूयॉर्क शहर में पर्यावरण संरक्षण विभाग के अनुसार, स्थानीय निवासियों को स्थानीय अग्निशामकों द्वारा पास के हाइड्रेंट में एक स्प्रे कैप मुफ्त में मिल सकता है जिससे पानी का छिड़काव किया जा सके।

न्यूयॉर्क शहर के सामाजिक सेवा विभाग ने मंगलवार को एक रेड अलर्ट जारी किया जिसमें लोगों को कूलिंग सेंटरों तक पहुंचने में मदद करने के लिए ज्यादा कोशिश करने की जरूरत है।

नेशनल वेदर सर्विस न्यूयॉर्क ने रविवार को पूर्वोत्तर न्यू जर्सी, न्यूयॉर्क सिटी, लोअर हडसन वैली और कनेक्टिकट के कुछ हिस्सों के लिए एक हीट एडवाइजरी जारी की और मंगलवार को दक्षिण-पश्चिम सफोक काउंटी को शामिल करने के लिए पूर्व की ओर अपनी हीट एडवाइजरी का विस्तार किया।

इस बीच, रिकॉर्ड तोड़ गर्मी की लहरें यूएस वेस्ट कोस्ट को झुलसा रही हैं, जिससे दुनिया भर में जलवायु परिवर्तन पर चिंता बढ़ रही है।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस