पाकिस्तान की अपील पर हाफिज सईद को बैंक से रकम निकालने की इजाजत

न्यूयॉर्क, 26 सितंबर (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने जमात-उद-दावा के प्रमुख और 2008 के मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को उसके बैंक खाते का संचालन करने की अनुमति दे दी है। इस आतंकी सरगना के बैंक खातों पर विश्व निकाय द्वारा प्रतिबंध लगाए गए थे। इस संबंध में पाकिस्तान ने एक याचिका दायर की थी, जिसके बाद बैंक खाते तक हाफिज की पहुंच सुनिश्चित हो गई है।

अलकायदा और इस्लामिक स्टेट (आईएस) के साथ संबंधों के चलते यूएनएससी ने एक प्रस्ताव पास करते हुए हाफिज की संपत्ति को फ्रीज कर दिया था।

पाकिस्तान ने 15 अगस्त को यूएनएससी में एक पत्र दायर कर समिति से अपील की थी कि आतंकी हाफिज को अपने जरूरी खचरें के लिए उनके बैंक खातों को प्रयोग करने की अनुमति दी जाए, जिसके बाद समिति ने यह फैसला लिया है।

समिति की ओर से कहा गया कि उस दिन दोपहर तीन बजे तक किसी भी सदस्य ने कोई आपत्ति नहीं जताई। इसलिए पाकिस्तान के अनुरोध को मंजूरी दी गई है।

पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र से अनुरोध किया था कि हाफिज सईद को एक लाख 50 हजार पाकिस्तानी रुपये प्रयोग करने के लिए बैंक खाते का प्रयोग करने दिया जाए। पाकिस्तान की ओर से दलील दी गई थी कि हाफिज इन रुपयों को अपने और अपने परिवार की जरूरतों के लिए खर्च करना चाहता है।

पाकिस्तान के पत्र में कहा गया है कि बैंक खाते में सईद की पेंशन जमा है। यह इंजीनियरिंग एवं तकनीकी विश्वविद्यालय में उसके 25 साल तक के कार्यकाल के दौरान की जमा पूंजी बताई गई। विश्वविद्यालय से हाफिज 1999 में सेवानिवृत्त हुआ था।

अनुमति मिलने के बाद अब वह भोजन के लिए 70 हजार पाकिस्तानी रुपये और दवाओं एवं सार्वजनिक जरूरतों के लिए 25 हजार पाकिस्तानी रुपयों का उपयोग कर सकेगा।

हाफिज सईद मुंबई हमलों और भारत में कई अन्य आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड है। उसे अमेरिका द्वारा भी आतंकवादी घोषित किया गया है, जिसके सिर पर एक करोड़ डॉलर का इनाम भी रखा गया है।