पासवान ने राजग को बताया चट्टान की तरह अडिग

नई दिल्ली, 31 जनवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का घटक लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने शुक्रवार को कहा कि राजग चट्टान की तरह अडिग है और इसके सभी घटक दल एकजुट होकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार के फैसलों का समर्थन करते हैं। इससे पहले संसद भवन पुस्तकालय बिल्डिंग (पीएचएल) में राजग की बैठक हुई। बैठक में भाजपा के नवनिर्वाचित अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा का स्वागत किया गया। इस मौके पर केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, केन्द्रीय संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी, विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन, केन्द्रीय संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल और राजग के सभी नेता मौजूद थे।

पासवान संवाददाताओं को राजग की बैठक की जानकारी दे रहे थे। इस मौके पर संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी भी मौजूद थे।

पासवान ने कहा कि बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित करके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बोडोलैंड समस्या का समाधान करने के लिए बधाई दी गई।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने असम सरकार के साथ मिलकर लंबे वर्षो से चली आ रही बोडोलैंड समस्या का समाधान किया है।

उन्होंने कहा, “बोडो समाज के राजनीतिक, आर्थिक एवं सामाजिक मुद्दों को केन्द्र सरकार ने संवेदनशीलता के साथ उनकी पहचान को सुरक्षित रखते हल किया। बैठक में इस बात पर भी प्रसन्नता व्यक्त की गई कि लंबे समय से चली आ रही असम के बोडो समुदाय के विकास का मार्ग खुलेगा।”

इसके साथ असम के सभी समुदायों के बीच सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास की भावना को भी मजबूती मिलेगी। असम के सभी पक्ष के लोगों ने सर्वसम्मति से लिखित दिया कि भविष्य में असम का विभाजन नहीं होगा। बैठक में एनडीए के सभी नेताओं ने प्रधानमंत्री को त्रिपुरा-मिजोरम के ब्रू-रियांग समुदाय के लोगों के स्थायी निवास के विषयों का समाधान करने के लिए बधाई दी।

इस फैसले से ब्रू-रियांग समाज के लंबे समय से लंबित संवैधानिक एवं शासकीय विषयों को ना केवल मान्यता मिली है बल्कि उनको जीने का सम्मानपूर्वक अधिकार देकर देश की मुख्यधारा में जोड़ने का अवसर दिया है।

पासवान ने बताया कि बैठक में इस बात पर भी संतोष व्यक्त करते हुए प्रस्ताव पारित किया गया है कि केन्द्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 एवं 35 ए को हटाकर जम्मू-कश्मीर के विकास को नया आयाम दिया गया है।

उन्होंने कहा, “विगत 18 महीनों में जम्मू-कश्मीर में विकेन्द्रीकरण करते हुए ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल चुनाव कराए गए हैं। जिससे गांधी जी का सपना साकार हुआ है। जम्मू-कश्मीर में शांति, सौहार्द के वातावरण को मजबूती मिली है और लोगों में विश्वास मजबूत हुआ है।”

उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री के प्रयासों से दिल्ली की 1797 अवैध कॉलोनियों को वैध घोषित किया गया है, जिससे 40 लाख गरीब लोगों के जीवन में परिवर्तन आया है। बैठक में सभी दल के नेताओं ने सर्वसम्मति से नागरिकता संशोधन कानून को दोनों सदनों से पारित करने पर सरकार को बधाई दी।”

पासवान ने कहा कि वर्षो से लंबित करतारपुर साहेब कॉरिडोर बनवाकर करोंड़ों सिख बंधुओं का आस्था का केन्द्र ननकाना साहेब को खोलने के लिए राजग के सभी नेताओं ने प्रधानमंत्री अभार जताया।