पेंटागन ने यूक्रेन के लिए 150 मिलियन डॉलर की सुरक्षा सहायता की घोषणा की

वाशिंगटन, 12 जून (आईएएनएस)। पेंटागन ने यूक्रेन को उसकी रक्षा क्षमता बढ़ाने के लिए 150 मिलियन डॉलर के सुरक्षा सहायता पैकेज की घोषणा की है।

समाचार, सिन्हुआ ने बताया कि पेंटागन के अनुसार, अमेरिका यूक्रेन को काउंटर-आर्टिलरी रडार, काउंटर-मानव रहित हवाई प्रणाली, सुरक्षित संचार गियर, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध और सैन्य चिकित्सा निकासी उपकरण और यूक्रेनी वायु सेना के ठिकानों की परिचालन सुरक्षा और क्षमता में सुधार के लिए प्रशिक्षण और उपकरण देगा।

बयान में कहा गया है कि पैकेज वित्तीय वर्ष 2021 में यूक्रेन सुरक्षा सहायता पहल (यूएसएआई) के लिए कांग्रेस द्वारा विनियोजित बाकी धनराशि का प्रतिनिधित्व करता है, जो 30 सितंबर को समाप्त होगा।

अमेरिका ने इस मार्च में यूक्रेन को 125 मिलियन डॉलर की सुरक्षा सहायता दी थी।

उन्होंने कहा, पैकेज रक्षा विभाग द्वारा राज्य विभाग के समन्वय से संभव हो पााया है। यह प्रमाणित करता है कि यूक्रेन ने इस वर्ष रक्षा सुधारों पर पर्याप्त प्रगति की है।

पेंटागन ने कहा कि अमेरिका ने 2014 से यूक्रेन को सुरक्षा सहायता के रूप में 2.5 अरब डॉलर से ज्यादा दिया है। मार्च 2014 में एक लोकप्रिय जनमत संग्रह के बाद क्रीमिया को रूस में शामिल किया गया था, जिसे यूक्रेन और पश्चिम ने कभी मान्यता नहीं दी।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जिनेवा में 16 जून को होने वाले यूएस-रूस शिखर सम्मेलन से पहले कीव को आश्वस्त करने के प्रयास में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ एक कॉल में यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए अपने समर्थन की पुष्टि की है।

अप्रैल 2014 में शुरू हुआ संघर्ष, अभी भी पूर्वी यूक्रेन में चल रहा है जिसने लगभग 14,000 लोगों की जान ले ली और 40,000 से ज्यादा घायल हो गए। कीव ने बार-बार मास्को पर संघर्ष को भड़काने का आरोप लगाया है। हालांकि रूस ने आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि आरोप निराधार हैं।

–आईएएनएस

एसएस/आरएचए