पोंपियों की भारत यात्रा ‘बेहद महत्वपूर्ण’ : जयशंकर

 गांधीनगर, 25 जून (आईएएनएस)| विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि मंगलवार रात से शुरू हो रही अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पोंपियो की तीन दिवसीय भारत यात्रा ‘बेहद महत्वपूर्ण’ है।

 उन्होंने कहा कि ईरान और अमेरिका के बीच का तनाव कठिन अंतर्राष्ट्रीय मुद्दा है और भारत इससे निपट रहा है। जयशंकर ने गुजरात से राज्यसभा उपचुनाव के लिए पर्चा भरने के बाद भाजपा के राज्य मुख्यालय पर संवाददाताओं से कहा कि नई दिल्ली कई संवेदनशील कूटनीतिक मुद्दों से जूझ रही है और अमेरिका तथा ईरान के बीच का मौजूदा तनाव इनमें से एक है।

विदेश मंत्री ने कहा कि पोंपियो की यात्रा इसलिए भी खास है, क्योंकि लोकसभा चुनाव के बाद यह किसी वरिष्ठ अमेरिकी नेता की पहली भारत यात्रा है।

व्यापार शुल्क को लेकर अमेरिका और भारत के बीच के विवाद पर जयशंकर ने कहा कि इस तरह के मुद्दे सामने आते रहते हैं, लेकिन कूटनीति का तकाजा है कि दोनों देशों के लिए ऐसे समान मुद्दे तलाशें जाएं, जो दोनों के लिए लाभदायक हों।

यह पूछे जाने पर कि एंटीगुआ के प्रधानमंत्री ने पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी को प्रत्यर्पित करने की संभावना पर बात की है, जयशंकर ने कहा कि उन्होंने अभी-अभी मीडिया रिपोर्ट देखी है और इस पर वह फिलहाल टिप्पणी की स्थिति में नहीं हैं।

चीन के साथ संबंधों को लेकर नई दिल्ली की उतार-चढ़ाव की नीति की आलोचना को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि चीन के साथ रिश्ते स्थिर हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि हालात में बदलाव पर नीतियों में भी बदलाव करना पड़ता है।