प्रिंस विलियम, केट की पाक यात्रा ‘सबसे जटिल’ होगी

लंदन, 5 अक्टूबर (आईएएनएस)| ब्रिटेन के प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलटन की आगामी पाकिस्तान यात्रा उनकी अब तक की सबसे ‘जटिल’ यात्रा होगी। केन्सिंग्टन पैलेस ने यह बात कही है।

द न्यूज इंटरनेशनल के मुताबिक, विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय (एफसीओ) के अनुरोध पर शाही जोड़ा 14 से 18 अक्टूबर तक पाकिस्तान दौरे पर होगा।

प्रिंस विलियम और केट मिडलटन ने मंगलवार को कहा कि वे इस सुंदर देश का दौरा करने और इसके लोगों से मिलने और संस्कृति का अनुभव करने के करने के लिए उत्साहित हैं।

दंपति के कम्युनिकेशन सेक्रेटरी के अनुसार, सुरक्षा कारणों से दोनों के दौरे के बार में फिलहाल ज्यादा विवरण नहीं जारी किया गया है।

लेकिन यह यात्रा 1,000 किलोमीटर से अधिक की होगी – जिसमें राजधानी इस्लामाबाद, लाहौर, उत्तर के पहाड़ी क्षेत्र और पश्चिम के सीमावर्ती क्षेत्र शामिल हैं।

केन्सिंग्टन पैलेस ने शुक्रवार को एक बयान में कहा गया कि विलियम और केट जलवायु परिवर्तन, पाकिस्तान में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और सैन्य प्रयासों के बारे में अधिक जानने के लिए इच्छुक हैं।

बयान में कहा गया, “यह इस शाही दंपति की पाकिस्तान की पहली आधिकारिक यात्रा होगी। चूंकि ड्यूक एंड डचेस के कार्यक्रम ब्रिटेन और पाकिस्तान के बीच ऐतिहासिक संबंधों को सम्मान देंगे, यह काफी हद तक पाकिस्तान को आज के दौर में एक गतिशील, आकांक्षी और आगे बढ़ते देश के तौर पर दिखाने पर केंद्रित होगा।”

बयान में आगे कहा गया, “तार्किक रूप से और सुरक्षा के लिहाज से यह ड्यूक और डचेस का अब तक का सबसे जटिल दौरा है।”

प्रिंस विलियम और केट की यात्रा, 2006 के बाद से ब्रिटिश शाही परिवार के किसी सदस्य की पहली आधिकारिक यात्रा है। 2006 में प्रिंस चार्ल्स और उनकी पत्नी कैमिला ने पाकिस्तान का दौरा किया था।

इससे पहले, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने 1961 और 1997 में और दिवंगत राजकुमारी डायना ने 1991 में पाकिस्तान का दौरा किया था।