बिजली गिरने से पहले आपको बताएगा यह ऐप

बेंगलुरु: हर साल सैंकड़ों लोग बिजली गिरने के चलते मौत की नींद सो जाते हैं। अकेले कर्नाटक में ही औसतन 70 लोगों की मौत होती है। ऐसी दुर्घटनाओं से बचाने के लिए कर्नाटक के स्टेट नेचुरल डिजास्टर मॉनिटरिंग सेंटर और रेवेन्यू डिपार्टमेंट ने एक नया मोबाइल ऐप ‘सिदिलु’ लॉन्च किया है, जो स्थान विशेष के हिसाब से बिजली गिरने का पूर्वानुमान देगा।

इस ऐप को गूगल प्लेस्टोर और ऐपल स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। यह ऐप बिजली गिरने के 45 मिनट पहले ही चेतावनी जारी कर देगा। लाल रंग से लिखी इस चेतावनी में बताया जायेगा कि यूजर खतरनाक क्षेत्र में है और वहां एक स्क्वेयर किलोमीटर के क्षेत्र में बिजली गिरने की 90 प्रतिशत संभावना है। इसी तरह ऐप में नारंगी रंग की चेतावनी बताएगी कि पांच स्क्वेयर किलोमीटर में और पीली चेतावनी बताएगी कि 15 स्क्वेयर किलोमीटर के क्षेत्र में बिजली गिरने की आशंका है। जबकि स्क्रीन पर आने वाले हरे पॉप-अप का मतलब होगा की आप सुरक्षित हैं।

क्या करें, क्या न करें

संस्था के डायरेक्टर श्रीनिवास रेड्डी ने बताया कि इस ऐप को अमेरिकी कंपनी अर्थ नेटवर्क ने तैयार किया है। इस ऐप में यह जानकारी भी दी गई है कि बिजली गिरने की आशंका होने पर क्या करें और क्या न करें। रेड्डी ने कहा, ‘कंपनी ने राज्य के अलग-अलग स्थानों पर 10 ऐसे सेंसर स्थापित किए हैं जिनसे बिजली गिरने की घटनाओं को ट्रैक किया जा सके। इस प्रोजेक्ट में हर साल 50 लाख रुपये खर्च होंगे। यह ऐप अभी अफ्रीका और अमेरिका सहित कुल 90 देशों में इस्तेमाल किया जा रहा है।’