बिहार : अपराह्न् 4 बजे तक 49 प्रतिशत मतदान

 पटना, 11 अप्रैल (आईएएनएस)| लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के तहत बिहार की चार सीटों के लिए गुरुवार सुबह सात बजे से कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुआ मतदान जारी है।

 अपराह्न् चार बजे तक 49 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है। इन लोकसभा सीटों में नक्सल प्रभावित कई इलाकों में चार बजे मतदान समाप्त हो गया, जबकि अन्य क्षेत्रों में मतदान अभी जारी है।

राज्य की चार सीटों औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई में 70़ 66 लाख से ज्यादा मतदाताओं के लिए 7,486 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी ने बताया, “सुबह से ही सभी क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। प्रारंभ में कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराब होने की सूचना मिली थी, जिसे बाद में दुरुस्त कर दिया गया।”

उन्होंने बताया कि चार बजे तक चारों लोकसभा सीटों के लिए 48़ 74 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं। सर्वाधिक मतदान जमुई में 53़ 33 प्रतिशत, जबकि सबसे कम 46 प्रतिशत मतदान गया में दर्ज किया गया है।

उन्होंने बताया कि कई क्षेत्रों में पूर्व निर्धारित समय के अनुसार चार बजे मतदान संपन्न हो गया, जबकि अन्य क्षेत्रों में मतदान जारी है। कई क्षेत्रों में अभी भी लोग कतारों में खड़े हैं और अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

चारों सीटों से कुल 44 प्रत्याशी चुनाव मैदान में भाग्य आजमा रहे हैं, जिसमें हिंदुस्तानी अवाम मार्चा (हम) के प्रमुख और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सुशील कुमार सिंह, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के प्रमुख रामविलास पासवान के पुत्र चिराग पासवान, भूदेव चौधरी, विभा देवी जैसे दिग्गज शामिल हैं।

इस बीच गया जिले के डुमरिया प्रखंड सलैया गांव में एक मतदान केंद्र के समीप से एक आईईडी बम बरामद किया गया, जिसे बाद में निष्क्रिय कर दिया गया। एक-दो स्थानों पर छिटपुट हिंसा की खबरें आई हैं।

पहले चरण के चुनाव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। सभी मतदान केन्द्रों पर अर्धसैनिक बलों और बिहार सैन्य बल की तैनाती की गई है।

उल्लेखनीय है कि बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए सभी सात चरणों में मतदान होना है।

बिहार में महागठबंधन और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में सीधा मुकाबला माना जा रहा है।