बिहार में ‘स्लोगन पॉलिटिक्स’ शुरू

पटना, 4 सितंबर (आईएएनएस)| बिहार में जनता दल (युनाइटेड) के एक नारा लिखे होर्डिंग लगाने के बाद से ही यहां ‘स्लोगन पॉलिटिक्स’ शुरू हो गई है। कोई भी दल इस राजनीति में पीछे नहीं रहना चाह रहा है। राजनीतिक दल सोशल साइटों पर भी स्लोगन के जरिए विरोधियों पर जहां हमले कर रहे हैं, वहीं वे अपनी बात भी रख रहे हैं। सत्ताधारी जद (यू) ने पटना स्थित प्रदेश कार्यालय के समीप सोमवार को एक होर्डिंग लगाया, जिसपर एक नया नारा लिखा था -‘क्यों करें विचार, ठीके तो है नीतीश कुमार’।

जद (यू) के इस नारे के जवाब में राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के कार्यकर्ताओं ने ‘क्यों न करें विचार, बिहार जो है बीमार’ नारे वाला बैनर लगा दिया।

जद (यू) के प्रवक्ता संजय सिंह कहते हैं, “जद (यू) का यह नारा लोगों के बीच से आया है। लोग मानते हैं कि जब बिहार नई ऊंचाइयां छू रहा है, तब अन्य लोगों पर विचार करने की क्या जरूरत है।”

जद (यू) के सचिव रविंद्र कुमार सिंह पार्टी के नारे को ‘हिट’ बताते हुए कहते हैं कि पार्टी इस नारे के जरिए लोगों को जो संदेश देना चाहती थी, वह देने में कामयाब हुई है। उन्होंने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव तक पार्टी द्वारा और भी नारों के जरिए संदेश दिया जाएगा।

इस बीच, जन अधिकार पार्टी के प्रमुख और पूर्व सांसद पप्पू यादव ने ट्वीट कर एक नारे के जरिए नीतीश कुमार पर निशाना साधा- ‘हो चुका है विचार, देंगे उखाड़, कहीं के नहीं रहेंगे नीतीश कुमार।’

इस बीच, राजद द्वारा सोशल मीडिया पर एक और नारा दिया गया, जिसमें पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद को अगला मुख्यमंत्री बताया गया है। राजद का यह नारा है- ‘हमने कर लिया विचार, हमें चाहिए तेजस्वी सरकार।’

राजद द्वारा जारी एक अन्य पोस्टर में राज्य में अपराध को लेकर सरकार पर निशाना साधा गया है। पोस्टर कुछ इस प्रकार है- ‘पुलिस से डरने की अब रह गई है क्या दरकार, जब करे मन मार रहे गोली दो-चार, ठीके तो है नीतीश कुमार’।

उल्लेखनीय है कि बिहार विधानसभा चुनाव में अभी एक साल बाकी है, परंतु राजनीतिक दल अभी से नारों को लेकर एक-दूसरे से भिड़ गए हैं।

राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी कहते हैं कि जद (यू) ने अपने पोस्टर में नीतीश कुमार को ‘ठीके’ बताकर स्थिति स्पष्ट कर अपनी मजबूरी बता दी है।

उन्होंने कहा, “पिछले चुनाव में जद (यू) का नारा ‘बिहार में बहार है, नीतीश कुमार है’ दिया गया था, परंतु आज वही जद (यू) नीतीश कुमार को ‘ठीके’ बता रहा है।”

इधर, भाजपा भी इस नारा युद्घ में कूद गई है। भाजपा नेता और बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी कहते हैं कि “पोस्टर के जरिए जनमत बनाने का अधिकार सभी दलों को है। कुछ लोग जनमत बिगाड़ने या राज्य की छवि धूमिल कर निवेशकों को डराने के लिए भी पोस्टर का दुरुपयोग कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के समय भी बहुत सारे पोस्टर लगाए गए थे, लेकिन जनता ने किस पर भरोसा किया, किनके पोस्टर को रद्दी समझा यह सबके सामने है। मोदी हालांकि जद (यू) को भी इशारों ही इशारों में नसीहत देने से नहीं चूके।

मोदी ने ट्वीट किया, “राज्य विधानसभा चुनाव होने में जब एक साल से ज्यादा वक्त बचा है, तब राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के लिए यह चुनावी मोड में आने का नहीं, कार्यकाल की शेष अवधि में विकास के ज्यादा से ज्यादा काम करने का समय है। हमारे यहां नेतृत्व को लेकर न कोई संशय है, न कोई अन्तर्कलह है।”