बिज़नेस जर्नलिज्म पर कार्यशाला संपन्न

वरिष्ठ पत्रकार के प्रत्युष भास्कर की राय; एमआईटी में बिजनेस जर्नालिझम की कार्यशाला सम्पन्न

पुणे। पुणे समाचार ऑनलाइन

बिजनेस पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने वाले पत्रकारों की संख्या कम है. आनेवाले समय बिझनेस जर्नालिजम के क्षेत्र में अनेक अवसर पैदा होंगे। यह मत वरिष्ठ पत्रकार प्रत्युष भास्कर ने एमआईटी कला, डिजाइन और टेक्नॉलाजी विश्वविद्यालय, राजबाग, लोणी कोलभोर के इंटरनेशनल स्कूल ऑफ ब्रॉडकास्ट जर्नालिजम विभाग द्वारा आयोजित कार्यशाला में व्यक्त किया।

भास्कर ने आगे कहा कि, बिजनेस पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करना चाहते उन्हें पहले बिजनेस क्षेत्र का अभ्यास करना चाहिये और उसे समझना चाहिए. आर्थिक, राजनीतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और अन्य सभी क्षेत्रों की तरह ही यह क्षेत्र है. बिजनेस क्षेत्र काम करते समय आपके मजबूत स्रोत होना चाहिए. वित्तीय विकास प्रत्येक देश की अर्थव्यवस्था को प्रभावित करता हैं. इसलिए, व्यापार के संदर्भ में न्यूज के दोनों पहलू को देखना चाहिए.

वरिष्ठ पत्रकार गीता नायर ने कहा कि, व्यापार सभी क्षेत्रों में बढ़ रहा है. इसलिए, छात्रो ने इस क्षेत्र का अध्ययन करना चाहिए. आईएसबीजे के डीन असावरी भावे, आईएसबीजे के निदेशक कुष्णमूर्ति ठाकुर ने भी अपने विचार व्यक्त किए. इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार कौस्तुभ कुलकर्णी आदि उपस्थित थे.

इस क्षेत्र में होगे अवसर

देश में और हर राज्य में बिजनेस पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने वाले पत्रकारों की संख्या कम है. भविष्य इस क्षेत्र में काम करने के इच्छुक पत्रकारों के लिए बहुत से अवसर होंगे. कार्टूनिस्ट, फोटोग्राफर, जनसंपर्क अधिकारी, वीडियो प्रोडक्शन, सोशल मीडिया, यू-ट्यूब वीडियो, गूगल और कई अन्य क्षेत्र में अवसर उपलब्ध है, ऐसा वरिष्ठ पत्रकार कौस्तुभ कुलकर्णी ने बताया.