बेटे की मौत के बाद पिता ने ली PHD की डिग्री, नजारा देख फफक कर रो पड़े सभी

‘पीएचडी की डिग्री लेना आमिर का सपना था, लेकिन बदनसीबी कि यह दिन देखने को वह जिंदा नहीं…’। यह कहते हुए फफक पड़े देवरिया (गोरखपुर) के रहने वाले अब्दुल। अपने बेटे आमिर अली की पीएचडी की डिग्री लेने वह मंच पर चढ़े तो उनकी आंखों में आंसू थे। मंच से उतरने के बाद भी उनकी आंखें बहती रहीं।
आमिर ने 2015 में टूरिज्म में पीएचडी की डिग्री पूरी की थी। लेकिन वह डिग्री अपने हाथ से नहीं ले सके। 10 माह पहले जम्मू में ही सड़क दुर्घटना में उनकी मौत हो गई थी। उनकी शादी को महज एक माह ही हुआ था। अब्दुल अपनी बेटी और दूसरे बेटे के साथ आमिर की डिग्री हासिल करने जम्मू विश्वविद्यालय स्थित जोरावर सिंह आडिटोरियम पहुंचे थे।

उन्होंने याद किया कि किस कदर गरीबी में आमिर ने अपनी डिग्री पूरी की। हमेशा कहता था कि काम पर लगकर उन्हें मदद देगा, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। अब्दुल की देवरिया में छोटी इलेक्ट्रिक की दुकान है।

दलाई लामा ने याद किया नालंदा को
दलाई लामा भारत के प्राचीन ज्ञान को सराहते नालंदा विश्वविद्यालय का जिक्र करना भी नहीं भूले। उन्होंने छात्रों को लाजिकल बनने को कहा। कहा कि वह कोई भी कार्य करने से पहले सवाल जरूर उठाएं। इसी से मस्तिष्क का विकास होगा और वह सही, गलत का फर्क जान सकेंगे। सही कार्य करेंगे, ईमानदारी, सच्चाई के रास्ते पर चलेंगे तो सदैव शांति रहेगी।