‘बोइंग 737 मैक्स दुर्घटना अपर्याप्त विनियमन की वजह से’

सैन फ्रांसिस्को, 22 मार्च (आईएएनएस)| बोइंग 737 मैक्स मॉडल के पांच महीने की अवधि में दो बार दुर्घटनाग्रस्त होने से उद्योग विनियमन के साथ पायलट प्रशिक्षण को लेकर कुछ दिक्कतों का खुलासा हुआ। एक उड्डयन विशेषज्ञ ने यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण कैलिफोर्निया के एक उड्डयन सुरक्षा के जानकार डगलस मॉस ने कहा, “मेरा मानना है कि यह इन दुर्घटनाओं का मूल कारण है, अपर्याप्त विनियमन व (एयरलाइन उद्योग के) वित्तीय प्रोत्साहन की निगरानी में हुई चूक है।”

इथोपियन एयरलाइन की उड़ान 10 मार्च को दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें सवार 157 लोग मारे गए। लायन एयर की एक उड़ान अक्टूबर 2018 में जावा सी में गिर गई, जिसमें 189 लोग मारे गए।

शिकागो मुख्यालय स्थित बोइंग कंपनी इसके बाद से चर्चा के केंद्र में है और इसके कानूनी उत्तरदायित्व पर व्यापक चर्चा हो रही है। इसे लेकर एक जांच भी चल रही है।

मॉस के अनुसार, अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) को एक प्रमाणन प्रक्रिया के जरिए एयरलाइन की सुरक्षा की गारंटी देना अनिवार्य है। इसके आर्गेनाइजेशन डेजिगनेशन ऑथराइजेशन (ओडीए) कार्यक्रम के तहत एफएए प्रतिनिधियों को विमान को कुछ निश्चित पहलुओं पर प्रमाणित करना होता है, जिससे सुनिश्चित हो कि विमान की डिजाइन एफएए के मानकों को पूरा करे।

मॉस ने कहा कि ऐसे साक्ष्य हैं कि बोइंग, ओडीए के तहत अपने कर्तव्यों को पूरा करने में असफल हुआ है।