ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी ने लिया फेसबुक विज्ञापनों का सहारा

लंदन, 20 सितंबर (आईएएनएस)| ब्रिटेन की सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी ने 45 साल से अधिक उम्र के फेसबुक उपयोगकर्ताओं को ब्रेक्सिट के संबंध में राजनीतिक विज्ञापन परोसा है। बीबीसी न्यूज रिसर्च के अनुसार, इस शोध की जानकारी गुरुवार को दी गई। इसमें बताया गया कि बीच सितंबर में कंजर्वेटिव पार्टी फेसबुक द्वारा 691 सक्रिय विज्ञापन चला रही थी। यह संख्या ब्रिटेन में किसी भी अन्य राजनीतिक पार्टी के मुकाबले अधिक थी।

इसके अलावा सत्ताधारी पार्टी द्वारा युवा फेसबुक उपयोगकर्ताओं को पुलिसिंग और मानसिक स्वास्थ्य जैसे मुद्दों पर विज्ञापन दिखाए गए।

विज्ञापनों के जरिए ब्रेक्सिट वोट की अनदेखी करने की बात पर विपक्षी नेताओं की आलोचना भी की गई।

इनमें से काफी विज्ञापन एक ही तरह के रहे, या इन्हें मामूली बदलाव के साथ कई बार चलाया गया।

इन विज्ञापनों को लोगों द्वारा लाखों बार देखा गया। कंजर्वेटिव पार्टी के एक अधिकारी ने कहा कि कई विज्ञापन अब सक्रिय नहीं हैं।

बीबीसी ने बताया कि ब्रिटेन में लगभग चार करोड़ लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं।

फेसबुक पर विज्ञापनों को चलाने वाला एक संगठन लिंग, आयु, स्थान और रुचि के आधार पर प्रत्येक विज्ञापन के लिए इन्हें देखने वालों का चयन कर सकता है।

शोध से पता चला कि लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से भी विशिष्ट आयु वर्ग के लोगों को विज्ञापन परोसे गए थे। यह विज्ञापन हालांकि कंजर्वेटिव पार्टी की तुलना में कम थे।

कंजर्वेटिव पार्टी के विपरीत, लिबरल डेमोक्रेटिक के विज्ञापन ब्रेक्सिट को रोकने के बारे में थे। ये विज्ञापन ज्यादातर 45 साल से कम उम्र के लोगों द्वारा देखे गए।

शोध में पता चला कि लेबर पार्टी कंजर्वेटिव की तुलना में 276 सक्रिय विज्ञापन ही चला रही थी।