भारतीय चाय के स्वाद ने इस महिला को बनाया करोड़पति

नई दिल्ली : चाय-पकौड़े को लेकर भले ही कितनी भी राजनीति हो, लेकिन हकीकत यह है कि चाय बेचने वाले भी करोड़पति बन रहे हैं। अमेरिका की एक महिला भारत में मिले चाय बेचने के आइडिए की बदौलत आज 200 करोड़ की मालकिन है। साल 2002 में ब्रूक भारत आई थीं।  2006 में भारत की यात्रा से वापस लौटने के बाद एडी कई कैफे में गईं और चाय पी, मगर उन्हें वैसा स्वाद नहीं मिला, जैसा उन्हें भारत में मिला था। वहां वह भारत के चाय के स्वाद के लिए तरस गईं। इसके बाद उन्होंने खुद चाय का बिजनेस शुरू करने का फैसला लिया।

भक्ति चाय 
2007 में उन्होंने इसकी शुरुआत कर दी, जिसका नाम है- भक्ति चाय। उन्होंने अपनी कार में ही दुकान सेट कर ली और लोगों के बीच चाय बेचने लगीं। अमेरिकी साप्ताहिक मैग्जीन के मुताबिक, 2002 में भारत की यात्रा के दौरान एडी को चाय से प्यार हो गया।  लेकिन जब वह 2006 में अमेरिका लौट आईं, तो वह वहां वैसी चाय के लिए तरस गईं, जैसा स्वाद भारत के चाय में मिलता है। एडी ने 2006 में भक्ति के आदर्शों के आधार पर अपनी कंपनी बनाने का फैसला किया। उन्होंने अपनी गाड़ी के पीछे एक सेट तैयार किया और उसी में चाय बेचना शुरू कर दिया। तुरंत ही एडी के चाय के लोग दीवाने हो गये और उनकी जबरदस्त फैन फॉलोइंग बढ़ गई।

भारत से प्यार 
बिजनेस शुरू करने के महज एक साल बाद ही भक्ति चाय ने अपना पहली वेबसाइट भी लॉन्च की और एडी की घर-घर घूमकर बेचने वाली कंपनी का ग्रोथ अब एक बिजनेस के रूप में बहुत आगे बढ़ गया। एडी कहती हैं कि ‘मेरे मन में भारत के लिए प्यार है। मुझे वहां के लोगों की विभिन्नता काफी पसंद है, मैं जब भी वहां जाती हूं मुझे कुछ ना कुछ नया देखने को मिलता है।’