मई में इटली का गैर-यूरोपीय संघ के साथ व्यापार बढ़ा

रोम, 26 जून (आईएएनएस)। यूरोपीय संघ (ईयू) के बाहर के देशों के साथ इटली के व्यापार में साल-दर-साल मई में बेहताशा वृद्धि हुई है। देश के राष्ट्रीय सांख्यिकी संस्थान (इस्तात) ने यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस्तत ने शुक्रवार को कहा कि निर्यात में 43.9 प्रतिशत की वृद्धि और आयात में 55.0 प्रतिशत की वृद्धि मई 2020 में दर्ज की गई, जो राष्ट्रीय और वैश्विक आर्थिक मंदी के दौरान हुई थी।

इस्तत ने कहा, हालांकि, देश के गैर-यूरोपीय संघ के व्यापार के आंकड़े अभी भी तुलनात्मक अवधि से स्वतंत्र सकारात्मक रुझान दिखाते हैं।

मई में समाप्त हुई आर्थिक तिमाही के दौरान पिछले तीन महीने की अवधि की तुलना में निर्यात में 6.1 प्रतिशत और आयात में 13.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

अप्रैल की तुलना में मई में 4.1 प्रतिशत और 1.5 प्रतिशत की चक्रीय गिरावट कहे जाने के बावजूद फायदा मिला।

दोनों संकेतकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र ऊर्जा से संबंधित उत्पाद थे, जिसमें मई में समाप्त तिमाही में निर्यात में 46.4 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जबकि ऊर्जा से संबंधित उत्पादों के आयात में 37.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

मई में समान क्षेत्रों में साल-दर-साल सबसे बड़ी वृद्धि देखी गई, जिसमें निर्यात ने 229.4 प्रतिशत का असाधारण लाभ दिखाया।

एक साल पहले की तुलना में उपभोक्ता वस्तुओं के निर्यात में 113.3 प्रतिशत और पूंजीगत वस्तुओं के निर्यात में 56.5 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

उन वृद्धि के साथ, इटली का कुल व्यापार अधिशेष मई में 477 करोड़ यूरो (569 करोड़ डॉलर) था, जो एक साल पहले 411 करोड़ यूरो था।

मई में, अपने सभी मुख्य गैर-यूरोपीय संघ के व्यापारिक भागीदारों को इटली के निर्यात में साल-दर-साल काफी वृद्धि हुई। चीन में 55.2 प्रतिशत, अमेरिका में 43.0 प्रतिशत और यूके में 42.0 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

–आईएएनएस

एचके/एएनएम