मलेशियाई सरकार ने पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की

कुआलालंपुर, 29 मई (आईएएनएस)। मलेशिया में लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों को देखते हुए यहां पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है। इसकी घोषणा सरकार ने की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को एक बयान में प्रधानमंत्री कार्यालय के हवाले से कहा कि 1-14 जून से लागू होने वाले लॉकडाउन के पहले चरण में, आवश्यक आर्थिक सेवाओं को छोड़कर सभी सामाजिक और आर्थिक क्षेत्रों को संचालित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

बयान में कहा गया है, दैनिक मामलों में हालिया बढ़ोतरी के साथ, देश भर के अस्पतालों में कोविड -19 रोगियों के इलाज की क्षमता सीमित है।

सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि देश की सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली ध्वस्त न हो और पूरे देश में अस्पताल की क्षमता बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय को विभिन्न सहायता दी जाएगी।

सरकार ने यह भी कहा कि वह टीकाकरण की दर बढ़ाने के लिए काम करेगी और लॉकडाउन से प्रभावित लोगों और आर्थिक क्षेत्रों की मदद के लिए एक सहायता पैकेज की घोषणा करेगी।

अगर 14 दिनों के बाद दैनिक मामलों में गिरावट का रुझान दिखाई देता है, तो देश चार सप्ताह के दूसरे चरण के लॉकडाउन में प्रवेश करेगा, जिसके दौरान कुछ आर्थिक गतिविधियों को संचालित करने की अनुमति दी जाएगी।

मलेशिया ने हाल के हफ्तों में नए कोविड संक्रमणों में बढ़ोतरी देखी है। यहां शुक्रवार को कोरोना के 8,290 नए मामले सामने आए, जिससे यहां कुल मामलों की संख्या बढ़कर 549,514 हो गई।

वहीं इस दौरान 61 मौतें हुईं, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,552 हो गई।

–आईएएनएस

एसएस/आरएचए