महामारी के बीच हिमालय में लोगों की सेवा में जुटीं कुंग फू नन

मनाली, 19 मई (आईएएनएस)। 1,000 साल पुराने द्रुक्पा वंश की मैरून वस्त्र पहनने वाली बौद्ध भिक्षुणियां एकबार फिर एक्शन में नजर आ रही हैं। इस बार अपने परिवार और दोस्तों की मदद से अपने गृहनगर वापस लौट आई हैं।
नन, जिन्हें दुनिया भर में कुंग फू नन के रूप में जाना जाता है। ये आत्मरक्षा के लिए तलवारों, व अन्य हथियारों के साथ प्रशिक्षित हैं। नन अब लगभग 2,000 कोविड से प्रभावित हिमाचल प्रदेश और उसके पड़ोसी लद्दाख के हिमालयी इलाकों में गरीब परिवार के लोगों को ऑक्सीजन और चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए बाधाओं से लड़ रही हैं।

वे हिमालय में शुरू हुई भारतीय बौद्ध परंपरा का हिस्सा हैं। पिछले कुछ वर्षों में, उन्होंने कचरा साफ करने से लेकर खेल और शिक्षा के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने, पर्यावरण के अनुकूल जीवन जीने के तरीकों के बारे में स्थानीय लोगों को जागरूक करने के अलावा कई प्रभावशाली मानवीय परियोजनाएं शुरू की हैं।

नेपाल में ड्रक अमिताभ माउंटेन ननरी में रहने वाली और प्रशिक्षित नन अब हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में अपने गृहनगर से स्थानीय स्वयंसेवकों के साथ भागीदारी कर रही हैं। उनमें से कई परिवार के सदस्य हैं जो स्वयंसेवी कोर, यंग ड्रकपा एसोसिएशन और एक अंतर्राष्ट्रीय एनजीओ, लिव टू लव इंटरनेशनल से संबंधित हैं, जो घंटों ट्रेकिंग करके महत्वपूर्ण आपूर्ति प्रदान करते हैं।

लिव टू लव, द्रुक्पा वंश के प्रमुख ग्यालवांग द्रुकपा द्वारा स्थापित है। इन्होंने कमजोर आबादी की सेवा के लिए एक कोविड प्रतिक्रिया शुरू की है, जो एक छोटे से चिकित्सा बुनियादी ढांचे के साथ संक्रमण की तीव्र दर से पीड़ित है।

लाइव टू लव सुपरवाइजर सिमरन थपलियाल ने आईएएनएस को फोन पर बताया कि हिमाचल के लाहौल-स्पीति जिले के लोगों ने बचाव उपकरण और चिकित्सा किट के अलावा आपातकालीन ऑक्सीजन बैंकों का अनुरोध किया है।

स्थानीय प्रशासन के साथ समन्वय में, हमने रणनीतिक रूप से गांवों के एक समूह में ऑक्सीजन बैंकों को रखा है, जो कुल्लू में एक बड़ी नजदीकी सुविधा के लिए प्रतीक्षा कर रहे रोगियों के लिए आपातकालीन ऑक्सीजन आपूर्ति के संसाधन के रूप में कार्य करते हैं।

उन्होंने कहा, स्थानीय लोगों को यह समझाने के लिए कि वायरस कितना खतरनाक है, हमने इसकी रोकथाम पर सांस्कृतिक रूप से उपयुक्त पैम्फलेट और बैनर बनाए हैं।

थपलियाल ने कहा कि जिले में कम से कम 2,000 परिवारों को ऑक्सीमीटर, दवा किट, विटामिन जैसी महत्वपूर्ण चिकित्सा आपूर्ति प्रदान की गई थी।

साथ ही लाहौल-स्पीति के सभी 171 गांवों को वायरस से बचाने के लिए सैनिटाइज किया गया है।

लिव टू लव अब जिले और उसके पड़ोसी क्षेत्रों में प्रवासी श्रमिकों, वृद्धाश्रमों और अनाथालयों सहित 3,500-4,000 लोगों को दैनिक आवश्यकता की वस्तुओं की आपूर्ति करने की योजना बना रहा है।

उन्होंने कहा, हम पूरे लाहौल में ऑक्सीजन बैंक भी स्थापित कर रहे हैं जो 18,000 की आबादी को पूरा करेगा।

रिपोटरें में कहा गया है कि कोरोना की पहली लहर के दौरान लाहौल-स्पीति के कई गांवों में, तिब्बत से सटे छोटे हेलमेटों से घिरे एक ठंडे रेगिस्तान में, ननों के कुछ रिश्तेदारों सहित, लगभग 100 प्रतिशत संक्रमण दर का सामना करना पड़ा।

यह मुख्य रूप से एक ही छत के नीचे एक साथ रहने वाले बहु-पीढ़ी के परिवारों के कारण है। इस क्षेत्र में कई कोविड की मौत अक्सर संसाधनों की कमी के कारण हो जाती है।

डॉक्टरों का कहना है कि ऊबड़-खाबड़ पहाड़ी क्षेत्र में 32,000 से अधिक निवासियों के लिए स्वास्थ्य चुनौतियों का एक लंबा इतिहास रहा है।

चिकित्सा बुनियादी ढांचे की कमी के कारण, महामारी से पहले होने वाली 70 प्रतिशत मौतें पुरानी बीमारियों के कारण हुईं।

2018 में, 24 प्रतिशत आबादी हेपेटाइटिस-बी से पीड़ित थी और अधिकांश आबादी सह-रुग्णता से पीड़ित थी।

क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाएं डॉक्टरों की कमी, ब्लड बैंकों की कमी, अल्ट्रासाउंड की सुविधा नहीं होने और बीमारी की रोकथाम गतिविधियों की कमी से त्रस्त हैं।

सिस्सू गांव की एक सब्जी उत्पादक डोलमा नेगी ने आईएएनएस को बताया, लिव टू लव के स्वयंसेवकों ने हमें मल्टीविटामिन टैबलेट और हैंड सैनिटाइजर के अलावा पल्स ऑक्सीमीटर प्रदान किए हैं। साथ ही वे व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए सैनिटरी नैपकिन और प्रसाधन सामग्री भी उपलब्ध करा रहे हैं।

उन्होंने कहा, जरूरतमंदों को चावल और दाल बांटने के अलावा, वे हमारे आस-पास की बस्तियों और रास्तों को साफ कर रहे हैं।

–आईएएनएस

आरएचए/आरजेएस