मां या जल्लाद: गोरा करने के लिए बच्चे को पत्थर से घिसा

भोपाल: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। यहाँ एक माँ अपने बच्चे को गोरा करने के लिए पत्थर से घिसती थी। पुलिस और चाइल्ड लाइन ने उस 5 वर्षीय बच्चे को आजाद करा लिया है। चाइल्ड लाइन को सूचना मिली थी कि बच्चे को जिस महिला ने गोद लिया है, वह उसे गोरा करने के लिए पत्थर से घिसती है। चाइल्ड लाइन को यह सूचना महिला की बड़ी बहन की बेटी ने दी थी। महिला ने बच्चे को उत्तराखंड से गोद लिया था।

डेढ़ साल पहले लिया था गोद
शिकायतकर्ता शोभना शर्मा ने बताया कि आरोपी सुधा तिवारी पेशे से एक सरकारी स्कूल में टीचर हैं। उन्होंने इस बच्चे को उत्तराखंड स्थित मातृछाया से करीब डेढ़ साल पहले गोद लिया था। महिला का पति एक प्राइवेट हॉस्पिटल में काम करता है।  महिला जिस दिन से बच्चे को भोपाल लाई थी, उस दिन से उसे बच्चे के काले रंग से दिक्कत थी। उसने बच्चे का काफी इलाज कराया। करीब एक साल पहले उसे किसी ने सलाह दी कि बच्चे को काले रंग के पत्थर से घिसा जाए, तो वह गोरा हो सकता है। इसके बाद महिला ने बच्चे के शरीर को काले रंग के पत्थर से घिसना शुरू कर दिया। इससे बच्चे की कलाई, कंधे, पीठ और पैरों में घाव हो गए।

समझाया पर नहीं सुनी
बच्चे को मुक्त कराने के बाद उसे हमीदिया हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे चाइल्ड लाइन भेज दिया गया। शोभना ने बताया कि नियम के मुताबिक गोद लेने के बाद मातृछाया को बच्चे की हाल-खबर लेते रहना चाहिए था, मगर उन्होंने ऐसा नहीं किया। उन्होंने बताया, ‘मैंने सुधा को कई बार रोकने की कोशिश की, मगर तब भी उसने बच्चे को टॉर्चर करना बंद नहीं किया। इसके बाद मेरे सामने चाइल्ड लाइन और पुलिस के पास जाने के अलावा कोई और रास्ता नहीं बचा था।’