मिस्र, इजरायल के विदेश मंत्रियों ने गाजा युद्धविराम पर चर्चा की

काहिरा, 31 मई (आईएएनएस)। मिस्र के विदेश मंत्री समेह शौकरी और इजरायली समकक्ष गाबी अशकेनाजी ने गाजा पट्टी में इजरायल और हमास के बीच जारी संघर्ष विराम को मजबूत करने के साथ-साथ इजरायल-फिलिस्तीन शांति प्रक्रिया को पुनर्जीवित करने के तरीकों पर चर्चा की।

यह यात्रा लगभग 13 वर्षों में किसी इजरायली विदेश मंत्री की मिस्र की पहली औपचारिक यात्रा है।

मिस्र के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, रविवार को अपनी बैठक के दौरान, शौकरी और अशकेनाजी दोनों देशों और फिलिस्तीनी प्राधिकरण के बीच शांति पथ में मौजूदा गतिरोध से बाहर निकलने के तरीकों का पता लगाने के लिए परामर्श जारी रखने पर सहमत हुए।

वार्ता में हाल ही में इजरायली बम विस्फोटों के बाद गाजा पट्टी के पुनर्निर्माण की सुविधा के लिए आवश्यक उपायों पर भी चर्चा हुई, जिससे एन्क्लेव के बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान हुआ।

मिस्र ने पुनर्निर्माण के लिए 50 करोड़ डॉलर आवंटित किए हैं।

अशकेनाजी की यात्रा 21 मई को मिस्र द्वारा मध्यस्थता किए गए युद्धविराम के 10 दिन बाद हुई, जिसने गाजा पट्टी में और उसके आसपास 11 दिनों के रक्तपात को समाप्त कर दिया, जिसमें कम से कम 248 फिलिस्तीनी और 12 इजरायली मारे गए।

बैठक के दौरान, शौकरी ने शांति को मजबूत करने और वांछित राजनीतिक पथ को पुनर्जीवित,अनुकूल माहौल और जरूरी शर्तें देने के लिए मौजूदा संघर्ष विराम के दौरान और उपाय करने का आह्वान किया।

उन्होंने 1967 की सीमाओं के आधार पर पूर्वी यरुशलम के साथ एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना के समर्थन में मिस्र की निश्चित स्थिति को भी दोहराया।

अपनी ओर से, अशकेनाजी ने कहा कि मिस्र एक महत्वपूर्ण क्षेत्रीय सहयोगी है, जो सुरक्षा और स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध है,और क्षेत्र में शांति के रखरखाव और विस्तार के लिए भी प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा, हम सभी को चरमपंथी तत्वों को मजबूत होने से रोकने के लिए कार्य करने की आवश्यकता है जो क्षेत्रीय स्थिरता के लिए खतरा हैं।

शीर्ष इजरायली राजनयिक ने कहा कि उन्होंने और शौकरी ने हमारे देशों के बीच सीधी उड़ानों के नवीनीकरण सहित आर्थिक और व्यापार सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की।

–आईएएनएस

एसएस/आरएचए