मुंबई में दलितों का यलगार मोर्चा आज, भिडे गुरूजी की गिरफ्तारी पर अड़े

मुंबई: इस विरोध को पुलिस की अनुमति नहीं मिली है।

भीमा कोरेगांव हिंसा के आरोपी संभाजी भिडे उर्फ गुरुजी की गिरफ्तारी की मांग को लेकर भारतीय रिपब्लिकन पार्टी के नेता प्रकाश आंबेडकर के आवाहन पर हजारों भारिप (भारतीय रिपब्लिकन पार्टी) कार्यकर्ता मुंबई में प्रदर्शन कर रहे हैं। हालांकि इस विरोध को पुलिस की अनुमति नहीं मिली है जिसके बाद प्रकाश आंबेडकर नाराज हो गए हैं। इसपर प्रकाश आंबेडकर ने कहा कि कुछ भी हो जाए मोर्चा जरूर निकलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार बुरे लोगों को बचा रही है और अच्छे लोगों को सजा दे रही है हम यह स्वीकार नहीं करेंगे।

रैली का रूट…
यलगार मोर्चा भायखला स्थित रानीबाग से आजाद मैदान तक निकाला जाना है। प्रकाश के रुख को देखते हुए इस रूट पर भारी संख्या में पुलिसबल तैनात किया गया है। फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां भी रूट पार तैनात हैं।

प्रकाश का सरकार पर आरोप
रविवार को आंबेडकर ने एक संवाददाता सम्मेलन बुलाकर मीडिया को बताया कि पुलिस ने विद्यार्थियों की चल रही परीक्षाओं का हवाला देकर मोर्चा न निकालने को कहा है। पुलिस चाहती है कि मोर्चा के बजाय सिर्फ आजाद मैदान में आंदोलन हो।

प्रकाश आंबेडकर ने कहा कि सरकार संभाजी भिडे को गिरफ्तार न कर लोकतंत्र का गला दबा रही है। जिन्होंने हमला किया सरकार उन्हें गिरफ्तार नहीं कर रही है और जिन लोगों ने मार खाई उन पर पाबंदी लगाई जा रही है। हम यह बर्दास्त नहीं करेंगे।

उन्होंने कहा कि अब सरकार के खिलाफ एक बार फिर विरोध रास्ते पर दिखाई देगा। अगर मोर्चे में कोई अप्रिय घटना हुई तो इसके लिए सरकार जिम्मेदार होगी। महाराष्ट्रभर से लोग मोर्चे के लिए निकल गए हैं अब उन्हें रोकना मुश्किल होगा। सीएसटी में एक जुट होकर हम आगे की रणनीति बनाएंगे।

संभाजी भिड़े की गिरफ्तारी पर अड़े
आंबेडकर ने आरोप लगाया कि संभाजी भिडे के चलते भीमा कोरेगांव हिंसा हुई उन्होंने संभाजी भिडे और मिलिंद एकबोटे को इसके लिए जिम्मेदार बताया था। एकबोटे को बाद में गिरफ्तार कर लिया गया था फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में है लेकिन संभाजी भिडे की गिरफ्तारी नहीं हुई। आंबेडकर ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर भिडे की गिरफ्तारी की मांग की थी।

कैसे हुआ था दंगा ?
इस जंग की 200वीं बरसी पर 1 जनवरी 2018 को दलित समुदाय के लोग विजयस्तंभ को वंदन करने भीमा कोरेगांव पहुंचे थे। इसी दौरान कुछ असमाजिक तत्वों ने गाड़ियों और दुकानों में तोड़फोड़ की। पथराव से गांव में रहने वाले एक युवक की मौत हो गयी ।