मेडिकवर हॉस्पिटल्स ने कोविड वैक्स की सुरक्षा, प्रभावोत्पादकता पर अध्ययन किया

नई दिल्ली, 18 जून (आईएएनएस)। मेडिकवर हॉस्पिटल्स ने कोविड के टीकों कोवैक्सिन और कोविशील्ड की सुरक्षा और प्रभावकारिता पर एक अध्ययन किया है।

मेडिकवर हॉस्पिटल्स ने कहा, हमने स्वास्थ्य कर्मियों (मेडिकवर स्टाफ) और पुलिस सहित अग्रिम पंक्ति के कार्यकतार्ओं के बीच प्रतिकूल प्रभावों और टीकाकरण के परिणामों की विस्तृत समीक्षा और विश्लेषण किया है। लगभग 12,000 लोगों के नमूने शामिल किए गए है। जैसा कि परिणाम आया, 13 प्रतिशत लोग संक्रमित हुए (जिनमें से 2.63 प्रतिशत लोग भर्ती हुए) पहली खुराक के बाद और 2.83 प्रतिशत लोग दूसरी खुराक के बाद संक्रमित हुए (जिनमें से 0.4 प्रतिशत भर्ती हुए)। सभी संक्रमण हल्के श्रेणी के हैं और उनमें से किसी को भी मध्यम और गंभीर श्रेणी में नहीं बदला गया। कोई मौत की सूचना नहीं मिली और किसी भी थक्के के मुद्दों के साथ कोई मामला दर्ज नहीं किया गया।

मेडिकवर ने कहा, अध्ययन के पीछे हमारा मकसद लोगों के सामने साक्ष्य लाना है ताकि लोग कोविड टीकाकरण के प्रति झिझक छोड़ सके और टीके के ब्रांड के बारे में भ्रम से बचा जा सके।

मेडिकवर ने कहा, स्वास्थ्य सेवा और फ्रंटलाइन श्रेणी के कार्यकर्ता बीमारी के अत्यधिक जोखिम में हैं, इसलिए यदि हम उनमें इस तरह के परिणाम देख सकते हैं तो हम सार्वजनिक रूप से उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त कर सकते हैं और हम निश्चित रूप से इस महामारी की श्रृंखला को तोड़ सकते हैं।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस