म्यांमार में सैन्य विद्रोह, आंग सान सू ची हिरासत में

यांगून, 1 फरवरी (आईएएनएस)। म्यांमार में तख्तापलट हो गया है। यहां की सेना ने सोमवार को काउंसलर आंग सान सू ची को हिरासत में ले लिया है। सेना ने इसके अलावा राष्ट्रपति यू विन म्यिंट सहित कई नेताओं को हिरासत में ले लिया है। इसके बाद सरकार ने आपातकाल की घोषणा कर दी है, जो एक साल चलेगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उपराष्ट्रपति यू माइंट स्वे, जो कि कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में सेवारत हैं, ने आपातकाल की घोषणा की।

घोषणा के अनुसार, राज्य की सत्ता अब कमांडर-इन-चीफ ऑफ डिफेंस सर्विसेज मिन आंग ह्लाइंग के हाथों में होगी।

सू ची और राष्ट्रपति यू विन म्यंट के अलावा, सत्तारूढ़ नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को भी हिरासत में लिया गया।

एनएलडी के प्रवक्ता मायो नयुंट ने शिन्हुआ को बताया, मुझे काउंसलर और राष्ट्रपति को सेना द्वारा हिरासत में लिए जाने के बारे में आंतरिक रिपोर्टें मिलीं। जहां तक मुझे सूचित किया गया, शान राज्य के नियोजन और वित्त मंत्री यू सोये न्युन लेविन, काया राज्य के एनएलडी के अध्यक्ष थाउंग हटे और अय्यरवाडी क्षेत्र की संसद के कुछ एनएलडी प्रतिनिधि को हिरासत में लिया गया है।

उन्होंने कहा, पार्टी की केंद्रीय कार्यकारी समिति के दो सदस्यों को हिरासत में लिया गया।

राज्य द्वारा संचालित रेडियो और टेलीविजन (एमआरटीवी) भी अब काम नहीं कर रहा है, चैनल ने अपने सोशल मीडिया पेज पर इसकी घोषणा की।

–आईएएनएस

एसकेपी