यू-ट्यूब के हेडक्‍वार्टर पर हुई फायरिंग

सैन फ्रांसिस्‍को:

सैन फ्रांसिस्‍को, कैलिफोर्निया के सैन ब्रूनो स्थित यू-ट्यूब के हेडक्‍वार्टर पर हुई फायरिंग को एक 39 वर्षीय महिला नसीम अगहडम ने अंजाम दिया है। पुलिस की ओर से पहले कहा जा रहा था कि नसीम किसी विवाद के चलते अपने ब्‍वॉयफ्रेंड को मारने आई थी जो यू-ट्यूब में ही काम करता था। उसे मारकर नसीम ने खुद को भी गोली मार ली। लेकिन अब इस कहानी में नया मोड़ आ गया है और नसीम की पहचान यू-ट्यूब के फ्रिक्‍वेंट यूजर के तौर पर हुई है। नसीम इस वीडियो साइट की कुछ नीतियों से नाराज थी और इसलिए ही उसने इस घटना को अंजाम दिया। नसीम ने यूू-ट्यूब की नीतियों को तानाशाही से भरा बताया था। आपको बता दें कि मंगलवार को हुई इस घटना में तीन लोगों की मौत हो गई है और चार लोग जख्‍मी हैं। जख्‍मी लोगों में से एक की हालत गंभीर बताई जा रही है।

कौन थी नसीम अगहडम

नसीम एक एक्टिव यू-ट्यूब यूजर थी और खुद को एनिमल राइट एक्टिविस्‍ट और ‘वेगन बॉडीबिल्‍डर’ करार देती थी। यू-ट्यूब पर कई चैनल्‍स और सोशल मीडिया पर कई तरह के पेजों पर उसने लोगों के बीच अच्‍छी-खासी पकड़ बनाई हुई थी। नसीम ने एक व्‍यक्ति के अलावा दो महिलाओं को हैंडगन से शूट किया और फिर वह यू-ट्यूब के हेडर्क्‍वाटर के अंदर दाखिल हो गई थी। यू-ट्यूब ने उसके कुछ वीडियोज को सेंसर कर दिया था और इसी वजह से वह यू-ट्यूब से खासी नाराज थी।

5,000 से ज्‍यादा सब्‍सक्राइर्ब्‍स

जनवरी 2017 में नसीम ने अपना एक वीडियो पोस्‍ट किया था और उसने आरोप लगाया था कि उसके कंटेंट के साथ भेदभाव करके उसे फिल्‍टर किया जा रहा है। उसने कहा था कि जब से यू-ट्यूब ने उसके वीडियोज को फिल्‍टर करना शुरू किया है तब से उसके वीडियोज के व्‍यूज कम हो गए हैं। घटना के बाद से यू-ट्यूब और बाकी सोशल मीडिया चैनल से उसके सभी पेजों को हटा दिया गया है। घटना स्‍थल पर मौजूद प्रत्‍यक्षदर्शियों की मानें तो यू-ट्यूब कैंपस के अंदर आते हुए उसने चश्‍मा पहना था और स्‍कार्फ से अपना चेहरा ढंका हुआ था। पुलिस के मुताबिक शुरुआत में समझा गया था कि नसीम का अपने ब्‍वॉयफ्रेंड से विवाद था और वह उसे ही मारने आई थी। लेकिन बाद में यह बात गलत साबित हुई।

पिता को लग गई थी इरादों की भनक

नसीम के पिता इस्‍माइल अगहडम ने बे एरिया न्‍यूज ग्रुप को बताया कि उन्‍होंने पुलिस को इस बात के बारे में आगाह कर दिया था कि उनकी बेटी को यू-ट्यूब से नफरती है और हो सकता है कि वह उनके हेडक्‍वार्टर तक चली जाए। सोमवार को इस्‍माइल ने साउथ कैलिफोर्निया में उसके गायब होने के बारे में जानकारी दी थी। दो दिन बाद तक जब उसका फोन नहीं लगा तो पुलिस ने उससे कॉन्‍टेक्‍ट किया। मंगलवार दोपहर12 बजे करीब पुलिस उसका पता लगा पाई और उस समय वह अपने घर से 470 किलोमीटर दूर अपनी कार में सोते हुई पाई गई थी।

अचानक हुई फायरिंग से दहशत में आए लोग

इस्‍माइल को पुलिस ने जानकारी दी थी कि स्थिति नियंत्रण में है लेकिन पिता ने पुलिस को साफ कह दिया कि नसीम ने हाल के दिनों में यू-ट्यूब के लिए अपनी नफरत के बारे में कई बार बात की है। एक घंटे बाद करीब दोपहर में एक बजे पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों को यू-ट्यूब के इंप्‍लॉइज की ओर से 911 पर कॉल करके फायरिंग के बारे में बताया गया। जब एजेंट्स और पुलिस पहुंची तो नसीम को उन्‍होंने मृत पाया। सैन ब्रूनो पुलिस चीफ एड बारबेर्नी का कहना है कि तीन लोगों को जख्‍मी हालत में अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था।