योगी सरकार ने कोविड टीके के लिए किया वैश्विक टेंडर जारी

लखनऊ, 30 अप्रैल (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने चार करोड़ वैक्सीन की खुराक के लिए वैश्विक टेंडर जारी करने का फैसला किया है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए गए प्रारंभिक आकलन के अनुसार, उत्तर प्रदेश के 18-44 साल के लगभग नौ करोड़ लोगों का टीकाकरण करने का एक बड़ा लक्ष्य है।

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, इस संबंध में एक निर्णय कोविड -19 टीकाकरण कार्यक्रम के कार्यान्वयन पर राज्य टास्क फोर्स द्वारा लिया गया है। हमें इस बड़े समूह के लोगों को पूरा करने में सक्षम होने के लिए टीकों की आवश्यकता है।

टेंडर में 50 लाख कोविड-19 खुराक दी जाएगी जो सभी राज्य सरकार द्वारा भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को दी जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि टीकाकरण के लिए पंजीकरण शुरू हो गया है, लेकिन वैश्विक मांग के मद्देनजर वैश्विक टेंडर की तत्काल आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि यूपी मेडिकल सप्लाई कॉर्पोरेशन एक या दो दिन में टेंडर देगा।

यह टीकाकरण महामारी वायरस के खिलाफ एक शक्तिशाली उपकरण था, अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि राज्य में लोगों को वैक्सीन की 1,23,50,426 खुराक दी गई है।

इनमें से 22,26,942 को पूरी तरह से टीका लगाया गया है। इसमें नागरिकों के अलावा स्वास्थ्य और फ्रंट-लाइन कार्यकर्ता शामिल हैं।

आयु समूह के संदर्भ में, 46,29,191 खुराक 45 से 60 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों को दी गई, जबकि 42,73,884 उन लोगों को दी गई, जो 60 से अधिक हैं।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम