राजनाथ ने फ्रांसीसी रक्षामंत्री संग रक्षा सहयोग पर चर्चा की

पेरिस, 9 अक्टूबर (आईएएनएस)| रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांस की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान अपने फ्रांसीसी समकक्ष के साथ भारत के द्विपक्षीय रक्षा संबंधों सहित कई मुद्दों पर चर्चा की। राजनाथ ने मेरिगनैक में 36 राफेल लड़ाकू विमानों में से पहले विमान को औपचारिक रूप से प्राप्त करने के बाद मंगलवार देर रात इस चर्चा में हिस्सा लिया। यह बातचीत फ्रांस के साथ भारत की वार्षिक रक्षा वार्ता का हिस्सा थी।

बुधवार को राजनाथ ने ट्वीट किया, “पेरिस में वार्षिक रक्षा वार्ता के दौरान फ्रांस की सशस्त्र बल मामलों की मंत्री फलोरेंस पार्ले के साथ फलदायी विचार-विमर्श हुआ। हमने अपने द्विपक्षीय रक्षा जुड़ाव के विस्तार की समीक्षा की।”

रक्षा सचिव अजय कुमार और एयर वाइस चीफ, एयर मार्शल एच. एस. अरोड़ा भी सोमवार को शुरू हुई फ्रांस की यात्रा पर राजनाथ सिह के साथ मौजूद हैं।

भारत में रक्षा उपकरणों के घरेलू स्तर पर विकास व इस दिशा में अपनी सरकार की पहल को बढ़ावा देने के लिए अपने तीन दिवसीय दौरे पर गए राजनाथ का बुधवार को फ्रांस में एक महत्वपूर्ण समारोह भी निर्धारित है। सूत्रों ने कहा कि राजनाथ द्वारा अगले साल फरवरी में उत्तर प्रदेश के लखनऊ में आयोजित होने वाले डेफएक्सपो में भाग लेने के लिए फ्रांसीसी रक्षा उद्योगों को आमंत्रित करने की भी संभावना है।

मंगलवार को मेरिगनैक में पहला राफेल जेट प्राप्त करने के तुरंत बाद राजनाथ ने कहा था कि यह कदम भारत व फ्रांस की रणनीतिक साझेदारी में एक नया मील का पत्थर है। उन्होंने भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की नींव रखने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और पूर्व फ्रांसीसी राष्ट्रपति जैक्स शिराक के प्रति आभार भी जताया।