राजस्थान कांग्रेस के आंतरिक मसलों का होगा समाधान : माकन

नई दिल्ली, 25 मई (आईएएनएस)। कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि राजस्थान में आंतरिक मुद्दों को सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझा लिया जाएगा और राज्य इकाई सभी नेताओं के संपर्क में है।

कांग्रेस महासचिव प्रभारी राजस्थान अजय माकन ने कहा, राज्य इकाई प्रत्येक नेता से बात कर रही है और इसके मुद्दे परिवार के बीच हैं जो जल्द ही हल हो जाएंगे।

पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट द्वारा पार्टी के खिलाफ बगावत करने के लगभग एक साल बाद कांग्रेस में दरार खुल गई। इस बार पायलट के विश्वासपात्र और 6 बार के कांग्रेस विधायक हेमाराम चौधरी ने विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा भेज दिया है।

राजस्थान कांग्रेस एक बार फिर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के नेतृत्व में दो खेमों में बंटती दिख रही है और अपने-अपने बयान जारी कर रही है।

पायलट ने जहां चौधरी के इस्तीफे को सत्तारूढ़ दल के लिए चिंताजनक बताया, वहीं राजस्थान पीसीसी प्रमुख और राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि पार्टी ने चौधरी को उसी तरह बहुत कुछ दिया है जिस तरह उन्होंने लंबे समय से पार्टी का पोषण किया है।

चौधरी पायलट खेमे से जाने जाते हैं और पिछले साल जुलाई में विद्रोह के दौरान उनके साथ मजबूती से खड़े थे।

चौधरी ने कुछ दिन पहले विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी को अपना इस्तीफा भेजकर उसी दिन इसे स्वीकार करने को कहा था। हालांकि उनका इस्तीफा अभी तक स्वीकार नहीं किया गया है।

पायलट ने चौधरी द्वारा कांग्रेस पार्टी में किए गए योगदान पर बोलते हुए कहा, चौधरी के रूप में कोई दूसरा उदाहरण नहीं हो सकता है जब ईमानदारी, सादगी और विनम्र स्वभाव की बात आती है।

पायलट ने कहा, वह राजस्थान के सबसे वरिष्ठ विधायकों में से एक हैं जिन्होंने कांग्रेस में बहुत योगदान दिया है। उन्होंने विपक्ष के नेता के साथ-साथ कैबिनेट मंत्री के रूप में भी काम किया है और छह बार विधायक के रूप में भी काम किया है।

पीसीसी प्रमुख डोटासरा ने कहा कि कांग्रेस ने चौधरी को उसी तरह कई वरिष्ठ पद दिए हैं जैसे उन्होंने खुद को पार्टी को समर्पित किया है।

वह एक वरिष्ठ सदस्य हैं और पार्टी और सरकार उनकी वरिष्ठता के लिए उनका सम्मान करना जारी रखेंगे। हमने उनके साथ दो बार बात की है और उनकी सभी शिकायतों को हल करने का प्रयास करेंगे।

पायलट खेमे के एक अन्य विधायक वेद प्रकाश सोलंकी के बारे में बात करते हुए, जिन्होंने दो दिन पहले चौधरी के पक्ष में बात की थी, डोटासरा ने कहा, हम प्रत्येक कार्यकर्ता के काम को पूरा करना सुनिश्चित करेंगे और किसी भी काम में देरी ना हो।

–आईएएनएस

एचके/एएनएम