राज्यपाल आनंदीबेन ने युवाओं को दिया स्वच्छ राजनीति में आने का न्यौता

पुणे। समाचार ऑनलाइन
स्वच्छ भारत एवं स्वच्छ राजनीति के लिए युवाओं का सक्रिय सहभाग महत्वपूर्ण है। उसकी बदौलत ही देश की राजनीति में बडा बदलाव आयेगा। यह बताकर मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ की राज्यपाल तथा गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने युवाओं को राजनीति में आने का न्यौता दिया। एमआइटी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट के 13वीं बैच के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के वह पुणे पधारी थी।
[amazon_link asins=’B078124279′ template=’ProductCarousel’ store=’policenama100-21′ marketplace=’IN’ link_id=’96f48415-bccb-11e8-87f9-c348c12bb631′]
राज्यपाल पटेल ने आगे कहा कि, युवा और महिलाओं को सक्षम बनाने पर देश में बडे पैमाने पर परिवर्तन की लहर आएगी। राजनीति में युवाओं के साथ ही महिलाओं को बडे पैमाने पर शामिल होने की अपील उन्होंने की। पहले के दौर में राजनीति में महिलाओं को केंद्र एवं राज्य में तय मंत्रीपद ही दिए जाते थे। मगर अब महिलाओं ने अपनी कुशलता के बदौलत आज रक्षा, विदेश एवं शिक्षा विभाग के अलावा अन्य महत्वपूर्ण पद भी हासिल किए हैं। केवल समाज के प्रति निष्ठा और प्रबल इच्छाशक्ति के बदौलत उन्होंने राजनीति में अपनी जगह बनाई है।
[amazon_link asins=’B01H3QVYD0,B079TV5V4C’ template=’ProductCarousel’ store=’policenama100-21′ marketplace=’IN’ link_id=’a82722aa-bccb-11e8-8a50-8f1133fc3765′]
राजनीति में पारदर्शिता जरूरी है, तब ही एक अच्छी व्यवस्था खडी हो सकती है। समाज की गंदगी बदलने की शक्ति केवल युवाओं के हाथों में है। राजनीति में कई बाधाएं आती है लेकिन सकारात्मक नजरिया एवं काम के प्रति निष्ठा होगी तो सभी बाधाएं खत्म कर सकते है, यह भी उन्होंने कहा। इस मौके पर कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता सचिन सावंत, एमआयटी विश्‍व शांती विद्यापीठाचे संस्थापक अध्यक्ष प्रा.डॉ.विश्‍वनाथ कराड, ‘मिटसॉग’चे संस्थापक-संकल्पक प्रा. राहुल विश्‍वनाथ कराड, हरीभाई शहा, पं. वसंतराव गाडगील, एमआइटी विश्‍व शांति विश्‍वविद्यालय के कुलपति डॉ. आय.के.भट, कुलसचिव प्रा.डी.पी. आपटे रिटायर्ड मेजर जनरल अनिल वर्मा, सांसद हेमंत गोडने उपस्थित थे। इस समारोह में चिन्मय देवते को ‘एक्सलन्स इन एकॅडमीक्स’, पोल्के को ‘मेरिट ऑफ एक्सलन्स’, तथा मिहिर नाडगौडा को ‘बी द चेंज एवॉर्ड’ से सन्मानीत किया गया।