राहुल ने कोविड की दूसरी लहर पर चिंता व्यक्त की

नई दिल्ली, 10 अप्रैल (आईएएनएस)। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर पर गहरी चिंता व्यक्त की और केंद्र सरकार द्वारा बुनियादी आय समर्थन के लिए अपनी मांग भी दोहराई।

उन्होंने यह टिप्पणी कांग्रेस शासित राज्यों और गठबंधन राज्यों के पार्टी के मंत्रियों की एक बैठक के दौरान की, जिसमें टीके की उपलब्धता, दवाओं और वेंटिलेटर की उपलब्धता सहित कोविड -19 से लड़ने के प्रयासों की समीक्षा की गई, जिसकी अध्यक्षता पार्टी अंतरिम सोनिया गांधी ने की।

यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब भारत कोविड मामलों में भारी उछाल देख रहा है।

शनिवार को, भारत में पिछले 24 घंटों में 1.45 लाख नए कोरोना मामले आए और 794 लोगों की मौत हुई।

बैठक के दौरान, राहुल गांधी ने देश में कोविड-19 की दूसरी लहर पर चिंता व्यक्त की और सरकार से ठोस रुख अपनाने के लिए कहा।

उन्होंने राज्य सरकारों से नए म्यूटेशन को देखने के लिए कहा, जो दूसरी लहर का स्रोत है।

राहुल गांधी ने कोविड-19 प्रसार का पोषण और आजीविका के बीच सीधे संबंध की ओर भी इशारा किया।

उन्होंने बताया कि वायरस सबसे पहले गरीबों और वंचितों पर हमला करता है।

उन्होंने केंद्र सरकार समर्थित बुनियादी आय सहायता की मांग भी दोहराई।

बैठक के दौरान छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोविड से लड़ने के लिए अपनी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर प्रकाश डाला और उल्लेख किया कि राज्य के पास केवल तीन दिन का टीका बचा है।

यहां तक कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी अपने राज्यों में कोविड के टीकों की कमी बताई।

गहलोत ने कोविड के संक्रमण में तेजी को भी इंगित किया, और कहा कि केंद्र को राज्यों को हितधारकों के रूप में लेना चाहिए न कि सलाहकारों के रूप में।

बैठक के दौरान महाराष्ट्र के मंत्री बालासाहेब थोरात ने कहा कि राज्य प्रतिदिन 5 लाख लोगों का टीकाकरण कर सकता है, बशर्ते केंद्र सरकार वैक्सीन की आपूर्ति करे।

उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण केंद्र बंद हो जाएंगे और 1,200 वेंटिलेटर, रेमेडिसविर इंजेक्शन और ऑक्सीजन की तत्काल आवश्यकता भी सूचीबद्ध की गई है।

बैठक के दौरान, झारखंड के मंत्री रामेश्वर उरांव ने राज्य में कोविड-19 स्थिति से निपटने के लिए किए गए विभिन्न उपायों को सूचीबद्ध किया।

–आईएएनएस

आरएचए/एएनएम