वायरस के खतरे की जांच के लिए नेपाल ने काठमांडू में लगाया प्रतिबंध

काठमांडू, 29 अप्रैल (आईएएनएस)। कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर नेपाल के काठमांडू सहित अन्य शहरों में स्थानीय प्रशासन ने गुरुवार को दो सप्ताह के लिए प्रतिबंधात्मक आदेश लागू किए हैं।

सोमवार को हुई कैबिनेट की बैठक में स्थानीय अधिकारियों को प्रतिबंध लगाने की अनुमति दे दी गई। इस दौरान सभी चीजों को बंद करने का फैसला किया था, हालांकि आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी।

प्रतिबंधात्मक आदेश का कड़ाई से अनुपालन हो यह सुनिश्चित करने के लिए गुरुवार सुबह से काठमांडू में बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

हालांकि लॉकडाउन लगाए जाने के चलते बड़ी संख्या में लोग काठमांडू छोड़कर अपने गांवों के लिए रवाना हो रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता जागेश्वर गौतम ने कहा, हम उम्मीद करते हैं कि प्रतिबंधात्मक आदेश के लागू होने से वायरस की कड़ी टूट जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि अगर बहुत जरूरी न हो, तो घर से बाहर कदम रखने से बचें।

नेपाल के कुछ अन्य शहरों में भी मामलों में वृद्धि के चलते इस तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं।

नेपाल में बुधवार में कोरोना की चपेट में आकर 17 और लोगों की जानें गई हैं और इसी के साथ यहां मरने वालों की संख्या 3,211 हो गई है। देश में 4,774 नए मामलों की पुष्टि हुई है और एंटीजन किट से जांच में 123 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं।

देश में इस वक्त 30,209 सक्रिय मामलों के साथ संक्रमितों की संख्या 312,699 तक पहुंच गई है।

–आईएएनएस

एएसएन/एएनएम