संसद में महिला आरक्षण के लिए लड़ेगी बीजद : पटनायक

भुवनेश्वर, 26 दिसम्बर (आईएएनएस)। बीजू जनता दल (बीजद) के अध्यक्ष और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी लोकसभा और विधानसभा में महिलाओं के 33 प्रतिशत आरक्षण के लिए हर मंच पर संघर्ष करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय पार्टियों ने चुनाव के दौरान तो महिला सशक्तिकरण की बातें की और अपने घोषणापत्र में इसके लिए वादे भी किए, मगर वह इसे आसानी से भूल भी गई। उन्होंने कहा कि बीजद राष्ट्रीय दलों को इस भूले गए वादे के बारे में याद दिलाती रहेगी।

पटनायक अपनी क्षेत्रीय पार्टी के 24वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे।

बीजद अध्यक्ष ने कहा, अब से लोकसभा, राज्यसभा और विधानसभा के प्रत्येक सत्र में बीजद महिला आरक्षण के मुद्दे को उठाएगी और राष्ट्रीय दलों को इसकी याद दिलाएगी।

उन्होंने कहा कि बीजद एक सामाजिक आंदोलन बन गया है और महिलाएं इस सामाजिक आंदोलन की आत्मा हैं।

उन्होंने कहा, हम अपनी आधी आबादी को उनके अधिकारों से वंचित नहीं कर सकते। हमारे देश के राजनीतिक स्थान में उनका सही स्थान होना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बीजद महिलाओं को महत्व दे रही है और उन्होंने पंचायतों और शहरी स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित की हैं।

उन्होंने कहा, महिलाओं का सशक्तीकरण राष्ट्र का सशक्तिकरण है। कोई भी घर, समाज, राज्य या कोई भी देश अपनी महिलाओं के सशक्तीकरण के बिना आगे नहीं बढ़ा है।

विशेष रूप से महिलाओं ने हर चुनाव में क्षेत्रीय पार्टी के लिए उदारता से मतदान किया है और पार्टी अपने वोट बैंक को और मजबूत करने की कोशिश कर रही है।

नवीन पटनायक के नेतृत्व में बीजद 2000 से ओडिशा में सत्ता में है।

–आईएएनएस

एकेके/एएनएम