सैकड़ों पेड़ कटाई पर आपत्ति जताकर दीया, फरहान हुए ट्रोल

 मुंबई, 6 अक्टूबर (आईएएनएस)| बॉलीवुड अभिनेता फरहान अख्तर और अभिनेत्री दीया मिर्जा भी उन सेलेब्रिटीज में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने मुंबई के आरे कॉलोनी में मेट्रो रेल यार्ड बनाए जाने के लिए लगभग 400 पेड़ों को काट दिए जाने पर महाराष्ट्र सरकार की निंदा की है।

  सरकार की निंदा करने पर दोनों ट्रोल के शिकार हुए। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे भी आगे आएं और सरकार के इस फैसले का विरोध करें। इन्होंने मध्यरात्रि में पेड़ों को काटे जाने की भी जमकर निंदा की है। भाजपा सरकार की निंदा सहन न करने वाले लोगों ने ट्विटर पर इन्हें जमकर ट्रोल किया है।

दीया ने ट्विटर पर लिखा था, “काली रात में 400 पेड़ काट डाले गए। लोग इस हत्याकांड को रोकने के लिए आगे आने की आपसे अपील कर रहे हैं। क्या आपको दिखाई नहीं देता कि ये प्यार के चलते आपस में जुड़े हुए हैं, उनका यह प्यार प्रकृति, हमारे बच्चों और हमारे भविष्य के लिए है।”

फरहान ने लिखा, “रात के अंधेरे में पेड़ों को काटा जाना निराशाजनक है, ऐसा करना उस एक चीज से भागना है, जिन्हें वह (काटने वाले व्यक्ति) जानते हैं कि यह गलत है।”

जहां कुछ लोगों ने दोनों को अपना समर्थन दिया तो कुछ ऐसे भी रहे, जिन्होंने इन्हें ट्रोल किया।

एक ने कहा, “क्या आप जानते हैं कि बड़ा हो या छोटा, लेकिन एक आम आदमी की तुलना में आप जैसे सेलेब कितनी मात्रा में कार्बन फुटप्रिंट छोड़ते हैं? पहले इन्हें कम करने का प्रयास करें।”

किसी और एक यूजर ने लिखा, “चलिए आरे से फिल्म सिटी को हटाने का एक और अभियान चलाते हैं।”

एक यूजर ने यह भी लिखा, “दीया कृपया शांत हो जाएं और माननीय बॉम्बे हाईकोर्ट के फैसले को पढ़ें। दूसरी तरफ की बात को भी समझने का थोड़ा प्रयास करें और उसके बारे में जानकारी हासिल करें। समाज के हित में हमेशा बयानबाजी से काम नहीं चलता है।”

एक अन्य यूजर ने मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन द्वारा प्रकाशित एक स्पष्टीकरण को अपलोड किया है जिसमें पेड़ों के गिराने के अपने फैसले का बचाव किया गया है और यह भी लिखा गया है कि इस प्रक्रिया में किसी भी वन्यजीव अधिनियम का उल्लंघन नहीं किया गया है।

एक यूजर ने फरहान अख्तर पर निशाना साधते हुए कहा है, “फरहान भाई, क्या आपने कभी मुंबई में लोकल ट्रेन से सफर किया है? मुझे लगता है कि एयर कंडीशनर वाले अपने एसयूवी कार में बैठकर ट्वीट करते हुए ज्यादा वक्त नहीं लगता होगा। इस मेट्रो से मुंबई में रहने वाले लाखों की जिंदगी संवर जाएगी।”

एक ने लिखा, “उन्होंने ऐसा रात में जरूर किया होगा, लेकिन इसलिए नहीं कि वे कुछ गलत कर रहे हैं बल्कि इसलिए क्योंकि सुबह में काफी ट्रैफिक होता है। बॉलीवुड का आईक्यू भी शून्य है और अगर आपको जलवायु व पेड़ों की इतनी ही फिक्र है तो आप कब पौधे लगा रहे हैं, कब ईंधन से चलने वाली अपनी एसयूवी को छोड़कर ट्रेन से सफर कर रहे हैं?”