सोमवार को शपथ लेंगे कुमारस्वामी, संजय निरुपम भूले मर्यादा  

बेंगलुरु : बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद कर्नाटक में नई सरकार के गठन का रास्ता साफ़ हो गया है। कांग्रेस-जेडीएस ने ख़ुशी जताते हुए इसे लोकतंत्र की जीत करार दिया है। एचडी कुमारस्वामी ने शनिवार देर शाम राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात करके सरकार बनाने का दावा पेश किया है।कुमारस्वामी सोमवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। वहीं भाजपा की हार से उत्साहित कांग्रेस के संजय निरुपम ने राज्यपाल वजुभाई वाला को लेकर आपत्तिजनक बयान दिया है। उन्होंने कहा कि इस देश में वफादारी का नया कीर्तिमान स्थापित किया है वजुभाई वालाजी ने। अब शायद हिंदुस्तान का हर आदमी अपने कुत्ते का नाम वजुभाई वाला ही रखेगा क्योंकि इससे ज्यादा वफादार तो कोई हो ही नहीं सकता।

उधर, कांग्रेस राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए कहा है कि पीएम भारत की जनता से बड़े नहीं हैं, हम देश को भाजपा से बचाएंगे। हमने कर्नाटक के लोगों को बचाया है। संघ देश की हर संस्था पर नियंत्रण करना चाहती है। सत्ता का पूरा नियंत्रण पीएम और संघ के हाथ में है।

बधाइयों का तांता
कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने इसे लोकतंत्र की जीत बताया, जबकि विपक्ष के अन्य शीर्ष नेताओं ने इसे भाजपा के लिए बड़ा सबक बताया। ममता बनर्जी ने ट्वीट करके जेडीएस को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया, “मेरी अभी कुमारस्वामी जी से बात हुई. मैंने उन्हें बधाई दी है। उन्होंने मुझे सोमवार को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता दिया है।” बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि भाजपा के लिए ये बड़ा झटका है और मुझे लगते है कि 2019 को लेकर उनकी सारी योजनाएं बेकार हो गई हैं। उन्हें अपनी रणनीतियों को लेकर दुबारा सोचना होगा।