स्वच्छता की रैंकिंग में पिंपरी चिंचवड़ की हालत में सुधार; मिला 72 से 43वां स्थान

पिंपरी। पुणे समाचार ऑनलाइन

गत वर्ष नौवें स्थान से सीधे 72वें स्थान पर फेंके गए पिंपरी चिंचवड़ शहर की स्वच्छता की रैंकिंग में इस साल थोड़ा सुधार आया है। केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत सर्वेक्षण में शहर को 43वीं रैंकिंग मिली है। वहीं पिंपरी चिंचवड़ के पड़ोसी पुणे शहर रैंकिंग में 10वें औऱ मुंबई 9वें स्थान पर है। मध्यप्रदेश का इंदौर शहर स्वच्छता की रैंकिंग में पूरे देश में अव्वल साबित हुआ है

स्वच्छ भारत सर्वेक्षण में 4041 शहरों को शामिल किया गया था। इसका उद्देश्य स्वच्छ भारत अभियान में लोगों और समाज को सहभागिता बढ़ाने, सूचना, शिक्षा और संवाद से बर्ताव में बदलाव लाना था। पिंपरी चिंचवड़ में 4 जनवरी से 10 मार्च 2018 तक स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान चलाया गया। मनपा ने जनजागृति के लिए काफी प्रयास किये, लोगों से भी भारी तवज्जो मिली।

सर्वेक्षण के हिस्से के तौर पर विकसित किये गए स्वच्छ भारत ऐप को कुल 41 हजार 493 लोगों ने डाउनलोड किया। ऐप डाउनलोडिंग की स्पर्धा में 400 मार्क्स हासिल कर मनपा 17वें स्थान पर रही। हांलाकि इसके बाद भी स्वच्छता की रैंकिंग में पिंपरी चिंचवड़ शहर पिछड़ा ही रहा। 2016 के सर्वेक्षण में शहर देशभर में 9वें और राज्य में पहले स्थान पर था। 2017 में तो यह रैंकिंग 72वें स्थान पर पहुंच गई। इस साल इसमें थोड़ा सुधार नजर आया है और पिंपरी चिंचवड़ शहर 43वें स्थान पर आया है।