हर 20 मिनट पर चलेगी मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन

मुंबई : मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन की परियोजना पर काम शुरू हो गया है। इस बीच खबर आ रही है कि व्यस्त घंटों में मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी ) से गुजरात के शहर अहमदाबाद के लिए हर 20 मिनट पर एक बुलेट ट्रेन मिलेगी।

पीक आवर में तीन ट्रेनों की सेवाएं होंगी, जबकि नॉन-पीक आवर में दो ट्रेनों की सेवाएं। नेशनल हाई स्पीड रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड की मैनेजिंग डायरेक्टर आंचल खरे ने यह जानकारी दी है। बुलेट ट्रेन की स्पीड 320 किमी प्रति घंटे की होगी और यह मुंबई से अहमदाबाद की दूरी दो घंटे में तय कर लेगी। फिलहाल मुंबई से अहमदाबाद जाने में ट्रेन से सात घंटे और फ्लाइट से एक घंटे लगते हैं।

उन्होंने बताया कि दोनों शहरों के बीच 35 जोड़ी बुलेट ट्रेन सेवाएं होंगी, जिसका मतलब यह है कि दोनों शहरों में यह ट्रेन 70 फेरे लगाएगी। हर दिन पीक आवर में (सुबह 7 से 10 बजे तक और शाम 5 से 9 बजे के बीच) प्रति घंटे तीन ट्रेन सेवाएं चलेंगी और ऑफ-पीक आवर में दो ट्रेन सेवाएं।

खरे ने बताया कि इस साल दिसंबर तक इस प्रोजेक्ट के लिए 10 हजार एकड़ जमीन के अधिग्रण का कार्य पूरा हो जाने की उम्मीद है। इस बुलेट ट्रेन रूट पर 12 स्टेशन होंगे- बीकेसी, थाणे, विरार, बोइसर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, बड़ौदा, आणंद, साबरमती और अहमदाबाद। हालांकि ट्रेन सेवाएं दो तरह की होंगी, पहली ट्रेन सेवा सिर्फ मुंबई, बड़ौदा और अहमदाबाद में रुकेगी, जबकि दुसरी ट्रेन सेवा सभी 12 स्टेशनों पर रुकेगी। जापान सरकार से ई-5 सिरीज की 24 बुलेट ट्रेनें हासिल होंगी जो कि शिंकानसेन टेक्नोलॉजी पर चलती हैं।

इस रूट पर हर साल करीब 3 लाख यात्रियों के यात्रा करने की उम्मीद है. इस सेवा के साल 2023 की शुरुआत से शुरू हो जाने की उम्मीद है। साल 2023 में जो बुलेट ट्रेन शुरू होगी उसमें एक एग्जिक्यूटिव कोच और नौ जनरल कोच होंगे। साल 2033 तक इन ट्रेनों में कोच की संख्या बढ़ाकर 15 तक कर दी जाएगी।