ज़मीन खरीद के नाम पर 63 लाख की ठगी

16 लोगों के साथ धोखाधड़ी

पुणेः पुणे समाचार
ज़मीन खरीदने पर वहाँ मधु तुलसी और मोहगनी जैसी वनस्पतियों को लगाया जाएगा और होने वाले मुनाफे में हिस्सा होगा। इस तरह का झाँसा देकर पुणे के मोहन गायकवाड़ नामक ठग ने पूरे 63 लाख 40 हज़ार रुपए उगाह लिए। उसने 16 लोगों को झूठा सपना दिखाया कि इन वनस्पतियों की बाज़ार में बहुत माँग है। यदि हमारे साथ हर महीने निश्चित रकम निवेश की तो हर महीने प्रति एकड़ आठ हज़ार रुपए का लाभ कमा सकते हैं।

चैत्राली महेश शिंदीकर (31 वर्ष, नि. रोलिंग मोडोस प्रॉपर्टी हाउसिंग सोसाइटी बिल्डिंग नं. 6) की फरियाद पर आरोपी मोहन जयता गायकवाड़ ( नि. घर क्र.1995, सर्वे नं.301, हरेकृष्ण पार्क, धानोरी रोड, पुणे, कार्यालय,दुकान क्र. एफ 3, तल मंजिल, परमार ट्रेड सेंटर-411001) तथा शबाना शेख, अभय भामे और विकास मोरे के खिलाफ बंड गार्डन पुलिस थाने में आर्थिक धोखाधड़ी का अपराध दर्ज किया गया है। बताया जा रहा है कि शिकायतकर्ता शिंदीकर ने अपने विभिन्न बैंक खातों से आरोपी के बैंक खाते में दस लाख रुपए की रकम हस्तांतरित की थी।

फरियादी के अनुसार उसे किसी और व्यक्ति ने बताया था कि इस तरह ज़मीन के सौदे में निवेश करने हर महीना आठ हज़ार रुपए मुनाफा मिलने की संभावना है। उसी आधार पर चैत्राली ने अलग-अलग चरणों में आरोपी मोहन गायकवाड़ को दस लाख रुपए दिए। ज़मीन दिखाने के लिए चैत्राली को रायगढ़ ले जाया गया। जब चैत्राली ने ज़मीन अपने नाम पर करने की माँग की तो आरोपी ने टालमटोल करना शुरू कर दिया। कुछ दिनों बाद चैत्राली का देवर बीमार हुआ तो उसने आरोपी से कहा कि वह इस अनुबंध को रद्द कर अपने पैसे वापिस चाहती है। तब गायकवाड़ ने वादा किया कि उसका दूसरा सौदा होते ही वह पैसे वापिस कर देगा। उसके बाद गायकवाड़ से उन्होंने कई बार संपर्क करने की कोशिश की पर नाकामयाब रही। शिंदीकर पति-पत्नी जब गायकवाड़ के ऑफिस गए तो वहाँ भी ताला जड़ा था। कई दिनों के इंतज़ार के बाद शिंदीकर दंपत्ति को अंदेशा हुआ कि 2 अगस्त 2017 से आरोपी लापता है और उनके साथ धोखा हुआ है। माना जा रहा है कि इस मामले में 16 लोगों के साथ इस तरह की ठगी हुई है।