नए साल से बंद हो जाएंगे 2000 के नोट?, पढ़े पूरी खबर

नई दिल्ली : समाचार ऑनलाइन – पीएम मोदी द्वारा नोटबंदी के ऐलान के बाद दो हजार रुपए का नोट जारी किया गया। सरकार ने 8 दिसंबर 2016 को ब्‍लैकमनी रोकने और डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया था। इसके बाद 500 रुपये और 1000 रुपये के नोट अवैध हो गए थे। कैश की किल्लत को कम करने के लिए सरकार ने नोटबंदी के साथ ही 2000 रुपये के नोट जारी किए थे।

पिछले कुछ दिनों से एक मैसेज इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें 31 दिसंबर के बाद 2000 रुपये के नोट बंद होने की बात कही जा रही है। यह खबर ऐसी है जिसे सुनकर हर कोई हैरान है। खबर के मुताबिक, दो हजार रुपये का नोट बंद हो जाएंगे और उसके बदल फिर 1000 रुपये के नए नोट जारी किए जाएंगे। अब यह यह मामला संसद तक पहुंच गया। सरकार को इस पर सफाई भी देनी पड़ी।

वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्यसभा में बताया कि 2000 रुपये के नोट को बंद करने का कोई इरादा नहीं है। अनुराग ठाकुर ने सोशल मीडिया में चल रही खबर को अफवाह बताया। उन्होंने कहा कि जिस तरह से बाजार में 2000 रुपये के नोट मौजूदा समय में चल रहे हैं, आगे भी चलते रहेंगे। उन्होंने कहा कि 2000 रुपये के नोट को बंद करने की अभी कोई जरूरत नहीं है।