इन सरल चरणों से अब व्हाट्सएप का उपयोग करके पैसे ट्रांसफर करें

मुंबई : व्हाट्सएप की अत्यधिक प्रतीक्षा वाली सुविधा, हाल ही में भारत में WhatsApp भुगतान उपलब्ध कराए गए थे। उपयोगकर्ताओं को मैसेजिंग ऐप से पैसा भेजने और प्राप्त करने की इजाजत देता है। यह नया अपडेट पैसे भेजने के लिए पीअर-टू-पीयर यूपीआई या यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस सुविधा का उपयोग करेगा। यूपीआई एक भुगतान विधि है जहां उपयोगकर्ता को अपने बैंक खाते से लिंक करना होगा और लेनदेन उत्पन्न करने के लिए एक अलग यूपीआई पिन होगा। व्हाट्सएप द्वारा प्रदान किए गए विवरण के अनुसार, उपयोगकर्ताओं को पिन नंबर दर्ज करके रिसीवर की यूपीआई आईडी या फोन नंबर देना होगा , अगर भुगतान करने के लिए वह लिंक किया गया है। यूपीआई से यूपीआई लेनदेन रिसीवर के बैंक खाते में धन को सिधा हस्तांतरण करेगा।

अब व्हाट्सएप का उपयोग करके भुगतान कैसे करे? ठीक है, आपको बस इन सरल चरणों क पालन करना है :

1. ‘सेटिंग्स’ पर जाएं और फिर ‘भुगतान’ पर क्लिक करें

2. आपको भुगतान पृष्ठ पर बैंक विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

3. विवरण दर्ज करने के बाद, नियम एवं शर्तें स्वीकार करें और सबमिट करें।

4. उसके बाद, आपको अपने फोन नंबर को एसएमएस के माध्यम से सत्यापित करना होगा। आपको अपने बैंक खाते से लिंक किए गए फोन नंबर में भी फ़ीड करने के लिए कहा जाएगा।

5. यूपीआई उपयोगकर्ताओं को तब बैंक खाता चुनना होगा और नए उपयोगकर्ताओं को एक सेट करने के लिए कहा जाएगा।

6. यूपीआई की स्थापना के बाद, आपको अपने डेबिट कार्ड नंबर के अंतिम छः अंक और एक आभासी भुगतानकर्ता पता (वीपीए) बनाने की समाप्ति तिथि दर्ज करनी होगी।

व्हाट्सएप पेमेंट्स विकल्प व्यक्तिगत चैट स्क्रीन पर उपलब्ध होगा लेकिन उपयोगकर्ता समूह में किसी विशिष्ट उपयोगकर्ताओं को भी पैसे भेज सकते हैं। जबकि व्हाट्सएप वेतन ने जीवन को आसान बना दिया है, पर यह ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस जैसे कि फ्लिपकार्ट, अमेज़ॅन आदि को भुगतान नहीं कर सकता।

साथ ही, जब तक दुकानदार आपके संपर्कों में नहीं है तब तक आप दुकानदार या ईंट और मोर्टार स्टोर तक भुगतान नहीं कर सकते। भारत में, व्हाट्सएप पेमेंट्स पेटीएम, मोबिकविक और गूगल तेज़ जेसी एप्प के खिलाफ सीधे प्रतिस्पर्धा करेगा।