ईरान ने फ्रांस के साथ संबंधों को बढ़ावा देने का स्वागत किया

तेहरान, 10 अगस्त (आईएएनएस)। राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रॉन के साथ टेलीफोन पर बातचीत के दौरान कहा कि नई ईरानी सरकार ने साझा हितों और आपसी सम्मान के आधार पर फ्रांस के साथ संबंधों को बढ़ावा देने का स्वागत किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को कॉल के दौरान, रायसी ने दोनों देशों के बीच विशेष रूप से आर्थिक और व्यापार क्षेत्रों में संबंधों के विकास का आह्वान किया।

हालांकि, रायसी ने 2015 के परमाणु समझौते से संबंधित प्रतिबद्धताओं के उल्लंघन के लिए अमेरिका की निंदा करते हुए कहा कि अमेरिकियों ने (ईरान पर) नए प्रतिबंध लगाकर अपनी प्रतिबद्धताओं का स्पष्ट रूप से उल्लंघन किया है और यहां तक कि मानवतावादी क्षेत्र के लिए नए प्रतिबंधों को बढ़ाया है।

उन्होंने कहा कि किसी भी बातचीत में ईरानी लोगों के अधिकारों को सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

मैक्रॉन ने रायसी को उनके उद्घाटन पर बधाई देते हुए कहा कि ईरान और फ्रांस अपने सहयोग के माध्यम से क्षेत्र में शांति और स्थिरता स्थापित करने में भूमिका निभा सकते हैं।

जहां तक परमाणु समझौते के पुनरुद्धार पर बातचीत का सवाल है, मैक्रों ने कहा कि हम इस मुद्दे का समाधान ढूंढ रहे हैं और हमें उम्मीद है कि बातचीत फिर से शुरू होगी।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस