जनसहभागिता व सीएसआर से होगी नालों की सफाई

15 मई तक मुक़र्रर हुई डेडलाइन

पिंपरी। पुणे समाचार ऑनलाइन

हर साल शहर के नालों की सफाई विवादों में घिरती है, इसका ठेका लेने वाले ठेकेदारों द्वारा सफाई का काम पूरा करने के लिए बरसात के शुरू होने का इंतजार किया जाता है। ताकि नाले भी साफ हो जाय और ठेके के पैसों को भी मनपा अधिकारियों के साथ मिल बांट कर हजम किया जाय। तकरीबन हर साल होने वाले विवाद के मद्देनजर पिम्परी चिंचवड़ मनपा आयुक्त श्रावण हार्डिकर ने इस साल नालों की सफाई जनसहभागिता और सीएसआर (कारपोरेट सोशल रेस्पांसिबलिटी) फंड से पूरा करने का फैसला किया है। इस कड़ी में स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई बैठक में उन्होंने नालों की सफाई के लिए 15 मई तक की डेडलाइन भी तय की है।

हर साल की तरह इस साल नालों की सफाई के लिए टेंडर नहीं जारी किए गए हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के समक्ष मनपा आयुक्त द्वारा निर्धारित की गई डेडलाइन में नालों की सफाई का काम 100 फीसद पूरा करना किसी चुनौती से कम नहीं है। हांलकि इस फैसले से नाला सफाई पर खर्च होने वाले मनपा के करोड़ों रुपए की बचत होगी, यह तय है। क्योंकि वैसे भी यह खर्च जाया ही जाता है। सत्ता परिवर्तन के बाद गत वर्ष ठेकेदारों को दिए गए नाला सफाई के ठेके वापस लिए गए थे। इन हालातों में शहर के नालों की सफाई के काम को जनसहभागिता और सीएसआर फंड से पूरा करने का फैसला किया गया है। इसे पूरा करने के लिए तय की गई 31 मई की डेडलाइन के चलते स्वास्थ्य विभाग ने 15 मई तक सभी छः क्षेत्रीय कार्यालय के क्षेत्र के नालों की सफाई का टार्गेट रखा है।

नाला सफाई के लिए सीएसआर फंड हासिल करने के लिए निर्माण कार्य अनुमति व स्थापत्य विभागों को सहयोग देने के आदेश भी मनपा आयुक्त ने दिए हैं। कुछ बिल्डरों व कम्पनियों ने सफाई के लिए जरूरी यंत्र, संसाधन, मनुष्य बल देने की तैयारी भी दर्शाई है। अब तक 18 नालों की सफाई भी शुरू की गई है। स्वास्थ्य विभाग ने मनपा के अ क्षेत्रीय कार्यालय क्षेत्र में 25, ब क्षेत्रीय कार्यालय में 19, क क्षेत्रीय कार्यालय में 29, ड क्षेत्रीय कार्यालय में 15, ई क्षेत्रीय कार्यालय में 20, फ क्षेत्रीय कार्यालय में 31, ग क्षेत्रीय कार्यालय में 10 और ह क्षेत्रीय कार्यालय क्षेत्र में 28 कुल 177 नालों की सफाई का काम 15 अप्रैल तक 30, 30 अप्रैल तक 60 और 15 मई तक 100 फीसदी पूरा करने का लक्ष्य तय किया है।