बिक रहा ‘नीट’ के लाखों परीक्षार्थियों का डाटा!

नई दिल्ली। समाचार ऑनलाइन

राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (नीट) में शामिल होने वाले लाखों परीक्षार्थियों का डाटा लीक हो गया है। इनके फोन नंबर, ईमेल आईडी और पते ऑनलाइन उपलब्ध हैं।  एक वेबसाइट के मुताबिक, यदि आॅफिशियल मेडिकल स्टूडेंट डाटा डॉट कॉम पर पर लॉग इन करते हैं तो वेबसाइट पर छात्रों की सभी जानकारियां जैसे नाम, उनका एनईईटी स्कोर, रैंकिंग, पूरा पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी सब उपलब्ध है। यदि आपको ये डाटा चाहिए तो इसके लिए दो लाख रूपये खर्च होंगे। कोई भी व्यक्ति यहां भुगतान कर डाटा खरीद सकता है। वेबसाइट पहले प्रत्येक आवेदक के मोबाइल नंबर के अंतिम तीन अंकों को दिखाती है। जिसे भी यह डाटा चाहिए वो भुगतान कर इसे प्राप्त कर सकता है।

एक रुपये में मिल रही छात्र की व्यक्तिगत जानकारी

2 लाख छात्रों की व्यक्तिगत जानकारी के लिए सिर्फ 2 लाख रुपये अदा करने होंगे। मतलब सिर्फ 1 रूपये में एक व्यक्ति की पूरी निजी जानकारी उपलब्ध है।वेबसाइट के मुताबिक, जब यहां से प्राप्त डाटा के आधार पर परीक्षार्थियों से बात की गई तो सभी ने अपने व्यक्तिगत जानकारी की पुष्टि की।

कौन हो सकता है खरीदार ?

इन डाटा के खरीदारों का पता नहीं है। इनमें केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), जो परीक्षा का प्रभारी निकाय है, विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों या प्री स्कूलों का विशाल नेटवर्क है, जो छात्रों और उम्मीदवारों को बताता है कि एनईईटी को कैसे क्रैक करना है। कैसे इसमें सफलता मिलेगी। इस डाटा के खरीददार मेडिकल कॉलेज व बायोलॉजी से जुड़े संस्थान होते हैं। वे इन छात्रों व अभ्यर्थियों को फोन कर इन्हें अपने संस्थान में आने को आकर्षित करते हैं। लुभावने ऑफर देकर इन्हें अपने साथ जोड़ते हैं। हांलाकि इस साल करीब 13 लाख अभ्यर्थियों ने नीट की परीक्षा के लिए आवेदन किया था, लेकिन वेबसाइट के पास सिर्फ 2 लाख परीक्षार्थियों के ही डाटा है।