महापौर पद के लिए होड़ बढ़ी; अब शीतल शिंदे ने दिया स्थायी समिति सदस्य पद का इस्तीफा

पिम्परी। पुणे समाचार ऑनलाइन

छोटे से ‘ब्रेक’ के बाद सत्ताधारी भाजपा में सियासी घमासान फिर तेज हो चला है। विधायक महेश लांडगे गुट के राहुल जाधव के बाद अब पुराने निष्ठावान गुट के शीतल उर्फ विजय शिंदे ने स्थायी समिति सदस्य पद से इस्तीफा दिया है। बुधवार को सभागृह नेता एकनाथ पवार ने उनका इस्तीफा मंजूर किये जाने के खबर की पुष्टि की। जहाँ राहुल जाधव का इस्तीफा महापौर पद की दिशा में बढ़ाया गया कदम बताया जा रहा है, वहीं  शिंदे के इस्तीफे ने महापौर पद की होड़ को तीव्र बना दिया है।

अपनी समर्थक ममता गायकवाड़ को मौका देकर विधायक व भाजपा शहराध्यक्ष लक्ष्मण जगताप ने स्थायी समिति अध्यक्ष पद लगातार दूसरे साल अपने कब्जे में रखने में सफलता पायी। विधायक महेश लांडगे गुट के राहुल जाधव को मौका न मिलने से भाजपा में सियासी घमासान छिड़ा रहा। लांडगे गुट के महापौर नितिन कालजे समेत अन्य नगरसेवकों व पदाधिकारियों का इस्तीफों का दौर चला जोकि एक ड्रामा साबित हुआ और स्थायी समिति अध्यक्ष पद का चुनाव निर्विघ्न संपन्न हुआ। इस्तीफों के दौर में अध्यक्ष पद पर मौका न मिलने से पुराने निष्ठावान गुट के शीतल शिंदे ने भी स्थायी समिति सदस्य पद से इस्तीफा दिया था। इन इस्तीफों पर घमासान शांत होने के बाद फैसला किया गया। इस्तीफा देने के बाद राहुल जाधव स्थायी समिति की बैठकों से दूर ही रहे जबकि शीतल शिंदे बैठकों में सक्रिय रहे। अब जब जाधव का इस्तीफा मंजूर कर लिया गया है तब शिंदे के इस्तीफे पर फैसला होना लाजिमी था। इसके चलते आज उनका इस्तीफा मंजूर करने के फैसले पर मुहर लगाई गई।

भाजपा में मचे सियासी घमासान शांत करने के लिहाज से पार्टी के शहराध्यक्ष लक्ष्मण जगताप और विधायक महेश लांडगे के बीच एक ‘डील’ हुई, जिसमें स्थायी समिति अध्यक्ष पद जगताप के चिंचवड़ निर्वाचन क्षेत्र में जाने के बाद महापौर पद लांडगे के भोसरी निर्वाचन क्षेत्र में ही कायम रखना तय हुआ। इस कड़ी में राहुल जाधव ने स्थायी समिति सदस्य पद से अपना इस्तीफा महापौर नितिन कालजे को सौंप दिया, जिसे आज मंजूर कर लिया गया। उनका इस्तीफा महापौर पद के लिए ही है, यह कहा जा रहा है। अब शीतल शिंदे का इस्तीफा मंजूर किये जाने से महापौर पद की होड़ और तीव्र हो गई है, क्योंकि वे भी इस पद के लिए इच्छुक हैं। जहां जाधव व शिंदे के इस्तीफों से महापौर नितिन कालजे का आसन डोलने लगा है वहीं यह पद चिंचवड़ विधानसभा क्षेत्र में जाता है या फिर पिम्परी विधानसभा क्षेत्र में? इसकी उत्सुकता भी बढ़ गई है। बहरहाल स्थायी समिति सदस्य पद की इन दोनों सीटों पर 20 अप्रैल की सर्व साधारण सभा में नए सदस्यों की नियुक्ति की जाएगी, ऐसा सभागृह नेता एकनाथ पवार ने बताया।