वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश हत्या मामले में एक गिरफ्तार

नई दिल्ली: वरिष्ठ पत्रकार और समाज सेवी गौरी लंकेश की हत्या के मामले में ‘हिंदू युवा सेना’ संगठन के संस्थापक को गिरफ्तार कर लिया है। इस कार्रवाई को एसआईटी ने शुक्रवार को अंजाम दिया। गौरी लंकेश की सितंबर 2017 में हत्या हो गई थी। घटना के लगभग पाँच महीनों बाद एसआईटी ने यह पहली गिरफ्तारी की है। आरोपी का नाम के. टी. नवीन कुमार (आयु 37 वर्ष) है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय अपराध जाँच विभाग को ख़बर मिली थी कि नवीन कुमार अवैध तरीके से बंदूक की कार्ट्रिज बेचने के लिए आने वाला है। ख़बर के आधार पर पुलिस ने जाल बिछाया और नवीन कुमार को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उसके पास से 32 एमएम की 15 कार्ट्रिज बरामद की है। माना जा रहा है कि के.टी. नवीन कुमार इस घटना से जुड़ा पहला आरोपी है।

के.टी.नवीन कुमार मूलत: कर्नाटक के मांड्या जिले का रहवासी है लेकिन वर्तमान में चिकमगलूर में रहता था। वह ‘हिंदू युवा सेना’ संगठन का संस्थापक है। एसआईटी ने बंगलूरू के सत्र न्यायालय में नवीन कुमार के ख़िलाफ़ हत्या से जुड़े सबूत प्राप्त होने की जानकारी देते हुए उसे अपनी हिरासत में लिया था। एसआईटी ने कोर्ट को यह भी बताया था कि नवीन कुमार से अवैध तरीके से हथियारों को रखने के बारे में भी पूछताछ की जा रही है। नवीन कुमार को 18 फरवरी को हिरासत में लिया गया था। के.टी.नवीन कुमार की गिरफ्तारी के लिए तब एसआईटी ने पहली बार वारंटी की भी माँग की थी।