साउथ कोरिया का लक्ष्य 2030 तक एक्सास्केल सुपर कंप्यूटर विकसित करना

सियोल, 29 मई (आईएएनएस)। देश के विज्ञान मंत्रालय ने कहा है कि दक्षिण कोरिया 2030 तक एक एक्सस्केल सुपरकंप्यूटिंग सिस्टम स्थापित करने के लिए अपने उच्च प्रदर्शन वाले कंप्यूटिंग बुनियादी ढांचे को मजबूत करेगा।

एक एक्सास्केल सुपरकंप्यूटर प्रति सेकंड एक क्विंटल गणना कर सकता है। चीन और जापान जैसे देश अगले कुछ सालों में इस तरह के कंप्यूटर को जारी करने की दिशा में आगे बढ़ चुके हैं।

विज्ञान और आईसीटी मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रीय कंप्यूटिंग नवाचार रणनीति के तहत, दक्षिण कोरिया का लक्ष्य दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी कंप्यूटिंग शक्ति, 24 उद्योग अग्रणी कंप्यूटिंग प्रौद्योगिकियों को सुरक्षित करना और 2030 तक 10 नए सेवा क्षेत्र बनाना है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने कहा कि वह पहले पांचवीं पीढ़ी के नूरियन राष्ट्रीय सुपर कंप्यूटर को बदलने की योजना बना रहा है, जो अब दुनिया का 21वां सबसे तेज है, 2023 तक छठी पीढ़ी के मेनफ्रेम और 2028 तक सातवीं पीढ़ी के सिस्टम के साथ होगा।

देश नैनो प्रौद्योगिकी, स्वायत्त ड्राइविंग और एयरोस्पेस सहित क्षेत्रों में राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग संसाधनों का उपयोग करना चाहता है।

मंत्रालय ने कहा कि वह सुपरकंप्यूटिंग क्षेत्र में देश के प्रौद्योगिकी कौशल को बढ़ाने के लिए प्रोसेसर और प्लेटफॉर्म समाधान सहित चार क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) गतिविधियों का समर्थन करेगा।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम